राजस्थान: बीजेपी का एक करोड़ 10 लाख घरों पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य, मन की बात में बोले पीएम मोदी

इस खबर को शेयर करें

UP Politics: उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों और रणनीतियों का दौर जारी है. इस बीच महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में विपक्षी गठबंधन INDIA की बैठक होने वाली है. इस बैठक से पहले ही यूपी के राजनीतिक दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. यूपी की बात करें तो यहां से समाजावादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ही INDIA का हिस्सा हैं. बहुजन समाज पार्टी के बारे दावा है कि वह आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी.

INDIA गठबंधन में यूपी से दो दलों की मौजूदगी के बीच दावा है कि राष्ट्रीय लोकदल 12 सीटों पर दावा जता सकता है. दावा है कि पश्चिमी यूपी में जातिगत समीकरणों के आधार पर रालोद 12 सीटों पर दावा जताएगा. हालांकि अभी तक समाजवादी पार्टी और कांग्रेस इस मामले पर चुप है.

वहीं रालोद भी अभी कुछ खुलकर नहीं बोल रही है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि सपा और रालोद, आगामी राजस्थान और मध्य प्रदेश चुनाव में कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों के साथ सीट बंटवारे की रणनीति के आधार पर आगे के पत्ते खोलेंगे.

ये हैं वो 12 सीटें
यूपी की 80 लोकसभा सीटों में 9 बसपा, 3 सपा और 1 सीट कांग्रेस के पास है. वहीं 111 विधायकों के दम पर गठबंधन में सपा खुद को सबसे आगे लेकर चल रहा है. वहीं रालोद का मानना है कि पश्चिमी यूपी उसका गढ़ है. इस आधार पर वह 12 सीटों – मथुरा, कैराना, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बुलंदशहर, अलीगढ़, अमरोहा, फतेहपुर सीकरी, बागपत, अलीगढ़, हाथरस और बुलंदशहर पर दावा जता सकती है. रालोद आने वाले वक्त में इन 12 सीटों पर जयंत चौधरी की जनसभाएं भी करा सकती है.

सूत्रों की जानकारी के अनुसार मुंबई में होने वाली बैठक में सीट शेयरिंग पर चर्चा शायद ही हो लेकिन चुनाव के कुछ महीने पहले यानी दिसंबर में एक बैठक हो सकती है, जिसमें इस पर आखिरी फैसला हो सकता है.