बार-बार बेची गई उत्तराखंड की नाबालिग UP से मिली, मां समेत 5 महिलाएं गिरफ्तार, जाने पूरा खेल?

इस खबर को शेयर करें

रुद्रपुर. उधमसिंह नगर ज़िले के रुद्रपुर के एक गांव में रहने वाली महिला ने तीन दिन पहले कोतवाली पुलिस में अपनी बहन के खिलाफ तहरीर दी थी. उसने कहा था कि 20 दिन पहले उसकी बहन मिन्द्रो कौर ने रुद्रपुर में रहने वाली उसकी परिचित महिला रश्मि के घर कुछ दिनों के काम के लिए रुपये भी मिलेंगे. बहन की बातों में आकर उसने अपनी नाबालिग बेटी को रश्मि के घर भेज दिया. कई दिन बाद भी बेटी घर नहीं आई तो पता चला कि उसकी बहन ने बेटी को 80,000 रुपये में बेच दिया. महिला ने पुलिस से अपनी बेटी को खोजने की मिन्नत की, लेकिन असलियत खुली तो शिकायत करने वाली यह मां ही आरोपी निकली.

सिटी एसपी ममता बोहरा ने बताया कि मामले में पुलिस टीम ने बिजनौर से लड़की को बरामद किया. जांच में पता चला कि नाबालिग की मां पिछले डेढ़ साल से अपनी बेटी से रुपयों के लालच में गंदा काम करवा रही थी. महिला ने शादी के नाम पर बेटी का सौदा किया था. पुलिस ने मामले में किशोरी की मां, मौसी मिन्द्रो कौर के अलावा गदरपुर की परमजीत कौर, उसकी बेटी सीमा, रश्मि कौर को गिरफ्तार किया. आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जा रहा है. यह कहानी भी लोगों को आगाह करने वाली है कि बेटी को बेचने का धंधा किस तरह ये महिलाएं कर रही थीं.

रश्मि और सीमा बिजनौर में ऐसा परिवार खोजती थीं, जिनको बहू की ज़रूरत हो. फिर यह महिला अपनी बेटी की शादी के नाम पर सौदा करती थी. गुपचुप ढंग से शादी होती थी और कुछ दिन में बेटी के नाबालिग होने पर कानूनी कार्रवाई का डर दिखाकर लड़की वापस ले ली जाती थी. ताज़ा मामले में लड़के वालों ने लड़की लौटाने से इनकार कर दिया. लड़की नहीं आई तो बेटी की मां का अपनी बहन मिंद्रो से विवाद हो गया.

आरोपी मां ने उठाए पुलिस जांच पर सवाल
विवाद के बाद महिला ने मिंद्रो को फंसाने के लिए पुलिस की शरण ली, लेकिन साथियों को फंसाने के चक्कर में उस महिला और पूरे गैंग की असलियत सामने आ गई. पुलिस ने बताया कि महिला चंद रुपयों की खातिर नाबालिग बेटी को अवैध संबंधों के लिए मजबूर करती थी. पुलिस के मुताबिक उसने तीन बार बेटी को शादी के नाम पर बेचा. इधर आरोपी महिला का कहना है कि पुलिस ने उल्टे उसे इस केस में फंसा दिया है.

कोतवाली में मौजूद आरोपी महिला रोते हुए बोल रही थी कि उसने बेटी को बेचने की शिकायत की थी, लेकिन पुलिस ने उल्टा उसे फंसा दिया।. इधर पुलिस बरामद लड़की से पूछताछ कर रही है. पुलिस का कहना है कि जिन लोगों को शादी के नाम पर लड़की बेची गई, उनकी भूमिका की भी जांच की जा रही है.