अभी अभीः राजस्थान के सातों संभाग में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, अगले 48 घंटे…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर: प्रदेश में मार्च का महीना शुरू होने के बाद अभी सुबह सुबह हल्की ठंडक का अहसास बना हुआ है। राजस्थान में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। इसी के चलते प्रदेश के किसी ना किसी जिले में बारिश का योग बन रहा है। मौसम विभाग (Weather Department) से मिली ताजा जानकारी यह है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में एक डीप डिप्रेशन का क्षेत्र बना है, जो तमिलनाडु के नागपट्टिनम से 320 किलोमीटर और चेन्नई से करीब 270 किलोमीटर दूर स्थित है। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बने इस डिप्रेशन (Deep Depression) के चलते महाराष्ट्र, गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्यप्रदेश में कुछ जगहों पर 7 से 9 मार्च के बीच हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है।

इन इलाकों में आज हो सकती है बारिश
इधर जयपुर मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान में आगामी तीन दिन तक बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में बारिश का असर सातों संभागों में दिखाई देगा। इसमें आज जैसलमेर, बाडमेर, जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन और बारिश की संभावना बनीं हुई है। बताया जा रहा है कि यहां इन इलाकों में धूल भरी तेज हवा (अपेक्षित हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने की भी संभावना है।

शनिवार को भी हुई थी कुछ इलाकों में बारिश
मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के पूर्वोत्तर और आसपास में सक्रिय एक चक्रवाती परिसरंचण तंत्र से शनिवार को भी प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश हुई थी। लिहाजा राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में तापमान में आंशिक गिरावट भी हुई है। इसके चलते रविवार को सवेरे कुछ इलाकों में हल्की सर्दी बनी हुई है। साथ ही अधिकतम तापमान में भी हल्की गिरावट दर्ज की गई। अब आगामी दिनों में भी बारिश के अलर्ट के साथ हल्की ठंड बढ़ने के भी आसार जताए जा रहे हैं।