अभी अभीः भीषण गर्मी के बीच देश में इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें कहां पहुंचा मानसून

Right now: In the midst of scorching heat, warning of heavy rain in these states in the country, know where the monsoon reached
Right now: In the midst of scorching heat, warning of heavy rain in these states in the country, know where the monsoon reached
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भीषण गर्मी से तप रहे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोगों को मानसून के आने का बेसब्री से इंतजार है। मौसम विभाग ने मानसून (Monsoon) के आगमन को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। राजधानी दिल्ली में आज को दिनभर बादल छाए रहने और 30 से 40 कि मी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की वर्षा होने की भी संभावना। मौसम विभाग का पूर्वानुमान, बुधवार से 20 जून तक कमाबेश हर रोज वर्षा होगी। सभी दिनों के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इस दौरान गर्मी से खासी राहत मिलेगी और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 एवं 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इन राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और विदर्भ, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, मराठवाड़ा, तमिलनाडु और केरल में हल्के से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, पश्चिमी हिमालय और पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

दक्षिण पश्चिम मानसून का असर बिहार में दिखाई देने लगा। मौसम विभाग के मुताबिक आज पटना समेत पूरे प्रदेश में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है। मानसून को मजबूती मिलने के साथ उत्तर बिहार के 10 जिलों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया व कटिहार जिले के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ मध्यम व भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी के इन जिलों में आज गरज चमक के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार प्रदेश के लगभग 35 जिलों में बुधवार को गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजधानी लखनऊ में दो दिनों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहेगा। प्रदेश के पूर्वी जिलों में सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर से लेकर संत कबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, प्रयागराज, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर खीरी होते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, शामली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में बुधवार को हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में अगले 3 दिनों में मानसून की एंट्री

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, ओडिशा के कुछ हिस्से, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, संपूर्ण उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ और हिस्सों में बाद 2-3 दिनों बाद मानसून एंट्री कर लेगा। वहीं दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम यूपी की बात करें तो यहां पर 25 जून तक मानसून (Monsoon) पहुंच सकता है। हालांकि पश्चिम विक्षोभ की वजह से 16-17 जून को बारिश के आसार बने हुए हैं। ऐसी आकस्मिक बारिश 25 जून से पहले और हो सकती है।

हिमाचल में आज मौसम में बदलाव की संभावना

हिमाचल प्रदेश में बुधवार से मौसम में बदलाव की आस है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम बदलेगा । 16 जून को प्रदेश में बारिश होगी, ऊंची चोटियों पर हिमपात होगा। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है । प्रदेश में इन दिनों लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। ऊना मंगलवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंजाब में राहत मिलने का अनुमान

गर्मी की मार झेल रहे पंजाब के लोगों को बुधवार से राहत मिलने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने के चलते तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं और आंधी तूफान चलने के साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।