मध्यप्रदेश में चूहों से फैल रही खौफनाक बीमारी, लीवर और किडनी हो रहा फ़ैल, 2 की मौत

Scary disease spreading due to rats in Madhya Pradesh, liver and kidney getting affected, 2 dead
Scary disease spreading due to rats in Madhya Pradesh, liver and kidney getting affected, 2 dead
इस खबर को शेयर करें

उमरिया; मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी तेजी से फ़ैल रही है. इस बीमारी से दो मरीजों की मौत हो गई है. जबकि एक मरीज की हालत गंभीर है. जिसे जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

बीमारी से दो की मौत

जानकारी के मुताबिक़, जिले में लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी से विकासखंड मानपुर नौगंवा निवासी तीन वर्षीय मासूम बच्ची और सेमरा निवासी 13 वर्षीय बालक की जान चली गयी है. 35 साल का युवक की हालत गंभीर है. युवक को जबलपुर मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है. बता दें लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी की जांच रिपोर्ट दस दिनन में आती है. 5 फरवरी से 28 फरवरी के बीच उमरिया जिले में सैंपल कलेक्ट किये गए थे. जिसमे से दो की मौत हो गयी है.

ऐसे शरीर में पहुँचता है वायरस

जिला अस्पताल में तैनात एपिडेमियोलॉजिस्ट अनिल सिंह ने बताया कि ये बीमारी चूहे के कारण होता है. चूहे के ऊपर छोटे-छोटे वायरस होते हैं, ये वायरस मनुष्य को प्रभावित करते हैं. चूहा जहां पेशाब करता है या खाने-पीने की किसी वस्तु को जूठा कर देता है. वहां ये वायरस मौजूद होते हैं. जब मनुष्य चूहे के जूते खाने को खा लेता है. या पेशाब किये गए बिस्तर का इस्तेमाल करता है. वहां से यह वायरस शरीर में पहुँचता है.

ये है बीमारी के लक्षण

वायरस शरीर में जाते ही सबसे पहले लीवर और किडनी को इंफेक्टेड करता है. इन्फेक्टेड व्यक्ति को बुखार रहता है साथ ही शरीर में दर्द, उल्टी, दस्त या शरीर पर लाल चकत्ते जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. मरीज इससे ठीक हो जाते हैं. अगर इलाज समय पर न मिले तो किडनी लिवर फ़ैल हो सकते हैं. बचाव और सावधानी बरतने से बीमारी से बचा जा सकता है.