सुबह सुबह भूकंप के झटकों से हिल गया देश, घरों से बाहर दौडे लोग, जानें कहां कितना असर

The country was shaken by the earthquake in the morning, people ran out of their homes, don't know where
The country was shaken by the earthquake in the morning, people ran out of their homes, don't know where
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। मणिपुर में सोमवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 5.1 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, इसका केंद्र राज्य के उखरूल से 66 किमी दूर था.

NCS के अनुसार, इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मैग्नीट्यूड मापी गई है. यह भूकंप सोमवार की रात 11 बजकर एक मिनट और 49 सेकेंड पर आया था. इसका केंद्र उखरूल में 20 किमी गहराई में था.

अंडमान सागर में भी आया भूकंप

इसके अलावा मंगलवार की सुबह तीन बजकर 39 मिनट पर अंडमान सागर में भी भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.4 मैग्नीट्यूड मापी गई है. इस भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर गहराई 93 किमी गहराई में था. मोरक्को में जलजले ने मचाई जबरदस्त तबाही, अबतक 2000 से ज्यादा की मौत
इंडोनेशिया में भी आया था भूकंप

इससे पहले दिन में इंडोनेशिया में भूकंप के झटके लगे थे, टरनेट में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई थी. इंडोनेशिया में इस साल अप्रैल में भारी भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 7.3 मैग्नीट्यूड मापी गई थी. इस भूकंप के साथ ही करीब दो घंटे तक सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई थी.

सुनामी की चेतावनी जारी होते ही स्थानीय अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र के निवासियों को तुरंत तट से दूर जाने का निर्देश देने के लिए कहा था. हालांकि इसे बाद में हटा लिया गया. यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने पहले भूकंप की तीव्रता 6.9 बताई थी.

मोरक्को में भूकंप से 2100 से ज्यादा की मौत

बीते शुक्रवार को अफ्रीकी देश मोरक्को में 6.8 की तीव्रता का भीषण भूकंप आया था, जिसमें 2100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा कई घायल लोग अस्पताल में भर्ती हैं.

इस भूकंप के झटके कैसाब्लांका से मराकेश तक देश के कई इलाकों में महसूस किए गए जिसके बाद कई ईमारतें ध्वस्त हो गईं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप स्थानीय समयानुसार शुक्रवार (शाम 6 बजे ईटी) आया और इसकी गहराई 18.5 किलोमीटर (11.4 मील) रही. भूकंप का केंद्र मराकेश से 71 किमी (44 मील) दक्षिण-पश्चिम में उच्च एटलस पर्वत में था.