बिहार में अगले 24 घंटे के अंदर इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी बड़ी जानकारी…

There will be heavy rain in these districts in Bihar within the next 24 hours, Meteorological Department gave big information...
There will be heavy rain in these districts in Bihar within the next 24 hours, Meteorological Department gave big information...
इस खबर को शेयर करें

Bihar Weather Report: बिहार में दो दिनों से पटना व आसपास के क्षेत्रों में बारिश (Bihar Rain Update) हो रही है. शनिवार को भी पटना में माॅनसून सक्रिय रहा. शनिवार की शाम लगभग आधे घंटे से अधिक बारिश में 18.4 एमएम पानी रिकॉर्ड किया गया. बारिश के बाद लोगों ने उमस से राहत की सांस ली. शहर का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार अगले दो दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा. शहर में रविवार को भी शहर में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. वहीं प्रदेश के अन्य जगहों में भारी बारिश की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

उतर बिहार में एक दो स्थानों पर भारी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटों में उतर बिहार के अधिकांश जिलों में मेघ गर्जन और हल्की व तेज बारिश की संभावना है. वहीं, किशनगंज, मधुबनी, सुपौल और अररिया के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक रविवार की देर रात तक ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी की ओर एक्टिव रहेगी. इस कारण राज्य के अधिकांश जिलों के मौसम में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है.

भागलपुर का मौसम
भागलपुर जिले में बारिश का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा. दिनभर उमस व गर्मी का असर रहा. दोपहर बाद तीन बजे शहर में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया. जिले का अधिकतम तापमान 32 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. नॉर्थ ईस्ट दिशा से 12.9 किमी/घंटे की गति से हवा चलती रही. हवा में नमी की मात्रा अधिकतम 98 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया. सात मिलीमीटर बारिश हुई.

बारिश को लेकर क्या है संभावना?
बीएयू के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि 10 से 14 सितंबर के बीच भागलपुर में आसमान में हल्के बादल छाये रहेंगे. 10 से 13 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान पूर्वा हवा चलती रहेगी, हवा की औसत गति 11 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती है. जिले का तापमान सामान्य बना रहेगा. किसान भाइयों को सलाह दिया जाता है कि इस दौरान फसलों में सिंचाई रोक सकते हैं.

सीमांचल में बारिश..
सीमांचल क्षेत्र में पिछले दो दिनों से रुक-रुक हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्णिया में पिछले 36 घंटे में 58.7 मिमी बारिश हुई है. झमाझम बारिश से शहर के निचले इलाकों में फिर से पानी घुस गया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटे तक हल्की बारिश हो सकते हैं. पूर्णिया मौसम केंद्र के सहायक वैज्ञानिक राकेश कुमार ने बताया कि बीते 36 घंटे में 58.7 मिलीमीटर बारिश हुई है. इसमें शनिवार सुबह साढ़े आठ से शाम के साढ़े पांच बजे तक 18.7 एमएम बारिश हुई है. अगले 48 घंटे तक जिले में हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेगें और मेघ गर्जन होने की संभावना है. शनिवार को अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने ठनके को लेकर किया अलर्ट..
मौसम विभाग की ओर से कई जगहों पर ठनके को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार को ठनके की चपेट में आकर करीब आधा दर्जन लोगों की मौत प्रदेश में हुई है. भागलपुर, जमुई और समस्तीपुर में ठनके से जान गयी है.समस्तीपुर के हसनपुरा में दूधपूरा के समीप सब्जी तोड़ने गए खरहैया के राजकुमार पासवान की वज्रपात से मौत हो गयी. परिजन उसे डॉक्टर के पास ले जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी.

ठनके से मौत की घटना..
जमुई के सोनो थाना क्षेत्र के दूबेडीह गांव के समीप शनिवार की देर शाम तेज बारिश के बीच वज्रपात से दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी, जबकि चार लोग घायल हो गये. घायलों में एक की स्थिति गंभीर बतायी जा रही है. मृतक व्यक्ति की पहचान खैरा थाना क्षेत्र के नीम नवादा घियातरी निवासी पेरू यादव के पुत्र नंदन यादव व सुकर यादव के पुत्र निवास कुमार के रूप में हुई है. घायलों को ग्रामीणों की मदद से सदर अस्पताल जमुई ले जाया गया जहां घायलों का इलाज चल रहा है. भागलपुर जिले के नवगछिया अंतर्गत खरीक प्रखंड के कोसी पार नदी थाना क्षेत्र में भवनपुरा पंचायत में शनिवार अपराह्न करीब चार बजे वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई. दोनों मृतक मैरचा गांव के कोसी कटाव पीड़ित पवन मंडल (35) व गुरदेव दास (40) हैं. परिजनों में कोहराम मचा है.