94 लाख रुपये में बिकी कचरे में पड़ी यह जींस, खासियत जानकर चक्कर काट जाएगा दिमाग

These jeans lying in the garbage sold for 94 lakh rupees, knowing the specialty will make your mind dizzy
These jeans lying in the garbage sold for 94 lakh rupees, knowing the specialty will make your mind dizzy
इस खबर को शेयर करें

खबर एक जींस की है। यह जींस एक जहाज के मलवे में मिली है। इसकी बाकायदा बोली लगाकर नीलामी की गई ओर नीलामी में यह जींस 94 लाख रुपये की बिकी। नीलामी कर्ता अधिकारियों का इस जींस के बारे में कहना है कि यह दुनिया की सबसे पुरानी जींस है। असल में हुआ यह था की 1857 में एक जहाज पानी में डूब गया था। इसी जहाज के मलवे से यह जींस अमेरिका के नार्थ कैरोलिना से मिली है। यह पांच बटन फ्लाई वाली माइनर्स पैंट है लेकिन इसको लेकर बड़ा सवाल यह है कि इसको बनाया किस कंपनी ने था। कुछ लोग इसको लेवी स्ट्रास कंपनी की बता रहें हैं अधिकारी लोगों का कहना है की लेवी कंपनी की पहली जींस 1873 में बनी थी। यह जींस उससे भी 16 वर्ष पुरानी है। कुछ लोगों का मानना है कि ऐतिहासिक सबूत इसके लेवी से ही जुड़े होने की ओर इशारा कर रहें हैं।

यह कंपनी उस समय ड्राई गुड्स का थोक कारोबार किया करती थी ओर ये पैंट बाद में आई जींस का शुरुआती वर्जन हो सकती है। कंपनी के इतिहासकार ट्रेसी पानेक ने इस बारे में कहा “इस जींस को किसने बनाया इसको लेकर किये जा रहें सभी दावे अनुमान के आधार पर किये जा रहें हैं। यह पैंट लिवाइस का नहीं है ओर मेरा मानना है की यह माइनर्स वर्क पैंट भी नहीं है।”

इस पैंट को किसने बनाया है। इस पर काफी गहमा गहमी हो रही है। लेकि यह बात अपनी जगह सही है की इस पैंट को 12 सितंबर 1857 से पहले ही निर्मित किया गया था। क्यों की यह उस जहाज पर मिली है जो इस तारीख को एक तूफ़ान में फंसने के कारण डूब गया था। यह जहाज सैन फ्रांसिस्को से पनामा होते हुए न्यूयॉर्क की ओर जा रहा था। इससे पुरानी जींस होने के अब तक कोई सबूत नहीं हैं।