पेपर लीक गैंग को लेकर यूपी पुलिस अलर्ट, परीक्षा के लिए उठाए गए ये कदम

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। UP Police Bharti 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस में अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है. आगामी 17 और 18 फरवरी 2024 को प्रदेश भर में होने वाली 60,244 पदों के लिए सिपाही भर्ती परीक्षा होनी है. जिसको लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की निगरानी से लेकर प्रश्न पत्र पहुंचने और परीक्षा के बाद आंसर शीट सुरक्षित पहुंचने को लेकर पुख्ता इंतजाम किए हैं. सभी जिलों के नोडल अफसरों को बोर्ड ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निर्देश जारी किए हैं. सोशल मीडिया से लेकर साल्वर गैंग और पेपर लीक करने वाले गैंग पर यूपीएसटीएफ नजर बनाए है.

एक शिफ्ट में 12 लाख 4360 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अभ्यर्थी अपनी डिटेल्स अपलोड कर प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. प्रदेश के 69 जिलों में 50 लाख से अधिक अभ्यर्थी करीब 6500 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे. हर शिफ्ट में करीब 12 लाख 4360 अभ्यर्थी परीक्षा देने वाले हैं. इसके लिए भर्ती बोर्ड मुख्यालय पर दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां से परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग की जाएगी.

डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा ने सभी जिलों के डीएम, एसपी और नोडल अफसर के साथ बैठक कर परीक्षा को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए विशेष निर्देश दिए हैं. किसी भी परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र बांटने में टाइमिंग का विशेष ध्यान रखा जाए. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी सुचारू रूप से चल रहे हों, कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाने से लेकर अन्य तैयारियां को पूरा कर लिया जाए. अभ्यर्थियों की जांच और उनकी स्कैनिंग की व्यवस्था की जाए. हर एक अभ्यर्थी की पूरी जांच और स्कैनिंग के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाए. जिले स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनाकर मॉनिटरिंग की जाएगी.

पहचान पत्र के साथ ड्यूटी देंगे कर्मचारी

Dgp प्रशांत कुमार ने सभी जिलों को प्रश्न पत्र को लाने और आंसर शीट ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर के तर्ज पर ट्रैफिक को क्लियर रखने का निर्देश दिया है. परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी करने वाले सभी कर्मचारी अपने पहचान पत्र के साथ ड्यूटी देंगे. सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जाएगी ताकि सोशल मीडिया के जरिए कोई भ्रामक पोस्ट या पेपर लीक होने या अन्य कोई अफवाह ना फैला सके.

पेपर लीक गैंग पर पुलिस की नजर

वहीं दूसरी तरफ पेपर लीक करने वाले और सॉल्वर गैंग पर नजर रखने के लिए जिला पुलिस के साथ-साथ यूपी एसटीएफ को भी सक्रिय कर दिया गया है. बीते दिनों उत्तर प्रदेश पुलिस की कंप्यूटर ऑपरेटर की भर्ती परीक्षा में पकड़े गए सॉल्वर गैंग पर यूपीएसटीएफ पहले से नजर रखे थी. सर्विलांस के जरिए उनके नंबर सुन जा रहे थे, लेकिन परीक्षा में सेंधमारी के सबूत के साथ पूरे गैंग को दबोच लिया गया. इसी तरह यूपीएसटीएफ पेपर लीक करने वाले दूसरे गैंग्स पर भी नजर बनाए हुआ है. वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, आगरा, गोरखपुर, मेरठ, नोएडा, लखनऊ की STF टीमों को अलर्ट कर दिया गया है.