UP Police Recruitment Exam Date: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख आई सामने, जानें किस दिन होगी परीक्षा

इस खबर को शेयर करें

UP Police Constable Exam Date 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर निकली भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा की तारीख सामने आ गई है. यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है. जिसके अनुसार यह परीक्षा 17 और 18 फरवरी को होगी, इसके साथ ही यूपी पुलिस बोर्ड ने लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड के लिए अभ्यार्थियों को सलाह दी है कि वह वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड सही समय पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस परीक्षा के एडमिट कार्ड तीन से चार दिन पहले यानी 13 फरवरी को वेबसाइट पर जारी हो सकते हैं. इसके लिए अभ्यार्थी यूपी पुलिस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. यह परीक्षा दो दिन में दो-दो शिफ्ट में होगी.

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का सिलेक्शन प्रोसेस

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के सिलेक्शन प्रोसेस के लिए सबसे पहले अभ्यार्थियों की लिखित परीक्षा होगी. इसके बाद पीईटी/पीएसटी और फिर उसके बाद डॉक्यूमेट वेरिफिकेशन होगा. फिर अंतिम में मेडिकल परीक्षा होगी.

यूपी पुलिस भर्ती पद जानकारी

अनारक्षित: 24,102 पद
ईडब्ल्यूएस: 6,024 पद
ओबीसी: 16,264 पद
अनुसूचित जाति: 12,650 पद
अनुसूचित जनजाति: 1,204 पद

महिला अभ्यार्थियों के लिए भी भर्ती में आरक्षण

यूपी सरकार ने 23 दिसंबर को पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था. इस सिपाही के 60 हजार से ज्यादा रिक्त पदों की भर्ती का इंतजार था. इसमें से अनारक्षित के लिए 24,102 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 6,024 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16,264 पद, अनुसूचित जाति के लिए 12,650 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 1,204 पद आरक्षित हैं. नोटिफिकेशन में महिलाओं के लिए आरक्षण भी निर्धारित कर दिया गया है. नोटिफिकेशन में दिए गए क्षैतिज आरक्षण में दी गयी जानकारी के तहत सम्पूर्ण पदों में से 20 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया गया है.