इस अंगूर को खरीदने के लिए जेब में होने चाहिए लाखों रुपए, जानें क्या है कीमत

इस खबर को शेयर करें

ट्रॉपिकल देशों में फल बहुत सस्ते होते हैं क्योंकि वहां के क्लाइमेट बेहतरीन होते हैं. इतना ही नहीं, ऐसे देशों में किफायती कीमतों पर फलों को खरीदा जा सकता है. हालांकि, एक फल ऐसा है, जिसकी कीमत हजारों-लाखों में हैं. रूबी रोमन अंगूर (Ruby Roman grapes) स्पष्ट रूप से इतने शानदार हैं कि भारत में इस फल की कीमत लगभग 750,000 रुपये है. सिर्फ एक दाने की कीमत करीब 35 हजार रुपए है.

दुनिया का सबसे महंगा अंगूर
रूबी रोमन अंगूर (Ruby Roman grapes) बहुत ही दुर्लभ प्रकार का फल है. प्रत्येक वर्ष इन अंगूरों के केवल 2,400 गुच्छों का उत्पादन किया जाता है और इतनी कम उपज का कारण खेती काफी सिंपल है. प्रत्येक अंगूर की गुणवत्ता की गारंटी के लिए अच्छी तरह से जांच की जाती है. जिन अंगूरों को चुना जाता है, उन पर सर्टिफिकेशन सेल रखी जाती है. इस अंगूर को बेचने के लिए सख्त नियम हैं.

सिर्फ एक अंगूर का भार 20 ग्राम
प्रत्येक अंगूर वजह 20 ग्राम होता है, और ये पिंगपोंग बॉल के आकार के होते हैं लेकिन कुछ अंगूर 3 सेमी जितने बड़े हो सकते हैं. अंगूर की खेती जापानी लक्जरी फलों के बाजार में बेहद डिमांडिंग है. 2008 में, रूबी रोमन अंगूर की पहली बार प्रीमियम अंगूर की एक नई किस्म के रूप में शुरुआत हुई. Orissapost.com के अनुसार, सबसे महंगे अंगूर को डेवलप करने में 14 साल का निवेश लगा, तब जाकर इसकी खेती की गई.