इस लड़की के हैं 2 प्राइवेट पार्ट, बतायाः उठानी पड रही कैसी-कैसी मुसीबत

इस खबर को शेयर करें

अमेरिका के पेनसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया की रहने वाली 20 वर्षीय पैग डीएंजेलो की दो प्रजनन प्रणाली हैं. मेडिकल की भाषा में इसे यूट्रेस डिडेलफिस कहते हैं यानी किसी भी महिला के शरीर में दो योनियां, दो गर्भाशय और दो गर्भाशय ग्रीवा हो.

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, दो प्रजनन प्रणाली की वजह से पैग डीएंजेलो को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. डीएंजेलो को दो माहवारी भी होती है, जिसका अर्थ है कि अगर वह गर्भवती होगी और जब तक उसके अन्य लक्षण नहीं दिखेंगे, तब तक उसे इसके बारे में पता नहीं चलेगा.

रिपोर्ट के अनुसार, पैग डीएंजेलो एक ही समय में अपने दोनों गर्भाशय में गर्भवती हो सकती है, क्योंकि उसकी दोनों प्रजनन प्रणालियां सही से काम करती हैं.

पैग डीएंजेलो को 18 साल की उम्र तक इस दुर्लभ शारीरिक स्थिति के बारे में जानकारी नहीं थी. हालांकि 2 साल पहले जब वह अनियमित महवारी (Periods) को लेकर स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास गई, तब इस बात का खुलासा हुआ. डीएंजेलो को कभी-कभी 15 दिनों में ही महवारी हो जाती है.

पैग डीएंजेलो ने बताया, ‘जब भी मैं लोगों को अपनी स्थिति के बारे में बताती हूं तो लोग चौंक जाते हैं. हालांकि सभी लोगों को लगता है कि दो योनी मेरे शरीर के बाहरी हिस्से में दिखाई देते हैं. फिर उन्हें समझाना पड़ता है कि ऐसा नहीं. अगर ऐसा होता तो पहले इसका पता चल जाता.’ डीएंजेलो ने बताया कि एमआरआई करने के बाद इसका खुलासा हुआ था.

पैग डीएंजेलो ने बताया, ‘अक्सर मेरी सेक्स लाइफ को लेकर भी लोग सवाल उठाते हैं और फिर उन्हें आश्वस्त करना पड़ता है कि इसकी वजह से मेरी सेक्स लाइफ में कोई समस्या नहीं है.’ डीएंजलों ने बताया कि मैं फेसबुक और टिकटॉक के जरिए इस तरह की शारीरिक स्थिति से जूझ रही लड़कियों के साथ जुड़ी हूं. ज्यादातर महिलाओं को गर्भपात का सामना करना पड़ा है.