यूपी के इन 20 जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक शाम ढलते-ढलते कई जिलों में मौसम का मिजाज पलट जायेगा. दिनभर की तेज धूप और उमस के बाद लगभग 20 जिलों में राहत की फुहारें गिर सकती हैं. हालांकि हवा के तेज झोंके और बिजली गिरने का खतरा भी बना रहेगा. फिलहाल मौसम का ये बदलाव पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में देखने को मिल सकता है. मध्य यूपी यानी लखनऊ से लेकर रूहेलखण्ड तक के जिलों में मौसम उमस वाला बना रहेगा.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून के प्रवेश के साथ ही अभी तक बिहार की सीमा से लगे और तराई के जिलों में अच्छी बारिश हुई है और हो रही है. मध्य यूपी और पश्चिमी यूपी के जिलों में भी बारिश की संभावना है लेकिन मानसून के आगमन का यह कतई मतलब नहीं है कि हर रोज हर जिले में बारिश होती रहे.

मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है कि बुधवार की शाम तक जिन जिलों में हवा के तेज झोंकों के साथ बरसात हो सकती है, वे जिलें हैं- बस्ती, गोण्डा, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, अयोध्या, बाराबंकी, रायबरेली, सुल्तानपुर, कुशीनगर, महराजगंज, बलिया, गाजीपुर, मऊ, देवरिया, आजमगढ़, गोरखपुर, जालौन, ललितपुर, झांसी, हमीरपुर, बांदा, कानपुर नगर, कानपुर देहात. इन जिलों में 61 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है.

इसके अलावा गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, अमरोहा, बागपत और संभल में भी बारिश की संभावना है. इन जिलों में 87 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा चल सकती है. इन सभी जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

लखनऊवासिय़ों को फिलहाल उमस से दो-चार होना पड़ेगा. हालांकि इस बात की संभावना बनी हुई है कि जिले की बाहरी सीमा वाले इलाके में हल्की फुहारें गिर जायें. पिछले तीन-चार दिनों के बाद मौसम के रूख में इतना तीखा बदलाव आया है. बादलों की आवाजाही के बीच तेज धूप निकलने से और वारावरण में नमी होने के कारण उमस से लोग परेशान हो उठे हैं. इस बात की चर्चा चल पड़ी है कि क्या सही में मॉनसून आ गया है. मटनसून के आने के बाद भी मौसम की ऐसी बेरूखी लोगों को समझ नहीं आ रही है.

मौसम विभाग ने 20 जून तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. इसमें बताया गया है कि पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक हर रोज किसी न किसी इलाके में बारिश जारी रहेगी. बारिश का ज्यादा जोर पूर्वी इलाके के जिलों में देखने को मिलेगा. 17 जून तक तो बारिश का जोर ज्यादा रहेगा लेकिन, अभी तक के अनुमान के मुताबिक 18, 19 और 20 जून को बारिश और कम होती जायेगी. यानी गर्मी और उमस के लिए तैयार रहना होगा.

बता दें कि 13 जून को ही प्रदेश की सीमा में मॉनसून दाखिल हो चुका है. दो-तीन दिनों तक तो इसका असर काफी देखने को मिला और बारिश होती रही लेकिन, एकाएक धूप निकलने से उमस बढ़ गयी है.