हरियाणा शिक्षा बोर्ड से जुड़ेंगे गुरुकुल और मदरसे, नूंह पहुंचे मनोहर लाल खट्टर का ऐलान

Gurukul and Madrassa will be connected to Haryana Education Board, Manohar Lal Khattar's announcement reached Nuh.
Gurukul and Madrassa will be connected to Haryana Education Board, Manohar Lal Khattar's announcement reached Nuh.
इस खबर को शेयर करें

नूंह: हरियाणा केमुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया कि प्रदेश में गुरुकुल और मदरसों को हरियाणा शिक्षा बोर्ड से रजिस्ट्रेशन करा कर आर्थिक मदद दी जाएगी। उन्होंने गांधी ग्राम घासेड़ा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और बड़कली में शहीद राजा हसन खां मेवाती की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मेवात को करोड़ों रुपये के विकास कार्य की सौगात भी दी। उन्होंने मंच से जैसे ही इंशाअल्लाह फिर आऊंगा कहा, पूरा पंडाल तालियों से गूंज उठा। बड़कली चौक पर सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज एक ऐसा दिन है, जिसका लोग हजारों वर्षों से इंतजार कर रहे थे। जिस शहीद राजा हसन खां मेवाती को किसी ने याद नहीं किया उनको भाजपा ने याद किया है। आने वाली पीढ़ियों को यह याद रहेगा कि महापुरुषों को भाजपा सरकार में सम्मान दिया गया। पिछली सरकारों में केवल वोट बैंक के नाम पर मेवात के लोगों को इस्तेमाल किया।

सीएम ने कहा कि मेवात में भाजपा का कोई विधायक हो या न हो लेकिन जो काम करनाल में हुए हैं वह काम मेवात में किए गए। वे पिछले 9 साल में 11 बार मेवात का दौरा कर चुके हैं। चुनाव में अभी समय बचा हुआ है, इंशाअल्लाह फिर जल्द ही मेवात आऊंगा।

टीचर्स को अपॉइंटमेंट लेटर
मुख्यमंत्री के इस बयान पर पंडाल गूंज उठा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मेवात के अन्य वीर शहीदों को भी याद किया। जिसमें एक नाम नोसेरा का शेर मोहम्मद भी है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने नूंह जिले में अध्यापकों की कमी को देखते हुए मंच से ही हरियाणा रोजगार कौशल निगम के तहत 1504 अध्यापकों को अपॉइंटमेंट लेटर दिया।

गुरुकुल और मदरसों को देंगे मदद
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में गुरुकुल और मदरसों को हरियाणा शिक्षा बोर्ड से रजिस्ट्रेशन करा कर आर्थिक मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी गुरुकुल या मदरसा आधुनिक शिक्षा के लिए हरियाणा बोर्ड के साथ जुड़ेगा उसको 50-81 बच्चे होने पर साल में 2 लाख रुपये, 81-100 बच्चे होने पर 3 लाख, 100-200 बच्चे होने पर 5 लाख और 200 से अधिक बच्चे होने पर 7 लाख रुपये प्रति वर्ष मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ आज की शिक्षा को जनाना भी बहुत जरूरी है।

बार संगठनों को भी देंगे राशि
सीएम ने शनिवार को न्यायालय परिसर नूंह में जिला बार असोसिएशन द्वारा बनाए जाने वाले एडवोकेट चेंबर के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि अब अन्य जिलों की भांति नूंह में भी वकीलों को चेंबर की सुविधा मुहैया हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने जिला बार असोसिएशन नूंह को 21 लाख रुपये व उपमंडल बार असोसिएशन तावड़ू, पुन्हाना व फिरोजपुर झिरका को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि चेंबर में करीब 115 कमरे बनाए जाएंगे, जहां 230 अधिवक्ता बैठ सकेंगे।