हिमाचल में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी, अगले 5 दिन तक सभी…

इस खबर को शेयर करें

शिमला: देश में मॉनसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. पहाड़ी इलाकों में जोरदार बारिश से हालात खराब हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बादल फटने (Cloud Burst) के कारण जमकर तबाही हुई है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में हिमाचल में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग ने हिमाचल में अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने का अलर्ट (Alert) जारी किया है. इसके साथ ही बादल फटने का अंदेशा भी जाहिर किया है. अगले 48 घंटों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है और लोगों को सावधान रहने की अपील की है.

उत्तर भारत में मॉनसून एक्टिव
मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट के जेनामानी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों तक मॉनसून पहुंच चुका है. दिल्ली में स्थिति अनुकूल है. वहीं, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून एक्टिव है, जिसमें हिमाचल और उत्तराखंड शामिल हैं.

अगले 5 दिन का अलर्ट जारी
वहीं, धर्मशाला में सभी विभागों को अगले 5 दिन तक अलर्ट पर रहने का आदेश जारी कर दिया गया है. कांगड़ा के डीएम और DDMA के चेयरमैन डॉ. निपुल जिंदल ने आदेश जारी कर सभी विभागों को अगले 5 दिन तक अलर्ट पर रहने को कहा है. हिमाचल में अगले दो दिन भारी बारिश और फिर तीन दिन हल्की बारिश होने के आसार हैं. ऐसे में किसी भी तरह के हालातों से निपटने के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

बादल फटने की घटना पर शाह ने की बात
सोमवार को हिमाचल के कांगड़ा जिले के भागसुनाग (Bhag Sunag) में बादल फटने से भयंकर तबाही मच गई. अचानक बादल फट जाने के कारण यहां पर नदियों में पानी ज्यादा हो गया है और बहाव तेज़ होने के कारण नदियां उफान पर हैं. ऐसे में नदियों के आसपास बसे सभी गांवों में अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश से आयी प्राकृतिक आपदा के संबंध में मैंने मुख्यमंत्री श्री @jairamthakurbjp जी से बात की है। राहत कार्यों के लिए NDRF की टीमें शीघ्र वहाँ पहुँच रही हैं। गृह मंत्रालय स्थिति को निरंतर मॉनिटर कर रहा है। केंद्र की ओर से हिमाचल को हर संभव मदद दी जाएगी।

बादल फटने की घटना सामने आने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुरसे बात कर हरसंभव मदद का भरोसा दिया है. इसके बाद अमित शाह ने ट्वीट कर बताया कि राहत कार्य के लिए NDRF की टीमें पहुंच रही हैं और गृह मंत्रालय लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से हिमाचल को हर संभव मदद दी जाएगी.