बिहार में कैबिनेट विस्तार के बाद BJP के 12 विधायक नाराज, जानिए वजह

12 BJP MLAs angry after cabinet expansion in Bihar, know the reason
12 BJP MLAs angry after cabinet expansion in Bihar, know the reason
इस खबर को शेयर करें

नीतिश कैबिनेट विस्तार के बाद बीजेपी में गुटबाजी तेज हो गई है. आधा दर्जन एमएलसी को मंत्री बनाए जाने को लेकर नाराजगी की खबरें हैं. कल रात 12 MLA की बैठक हुई है. बिहार में मंत्रीमंडल विस्तार से बीजेपी विधायकों का एक गुट नाराज़ है. नाराज विधायको की बैठक बीजेपी विधायक राजू सिंह के सरकारी आवास पर हुई. विधायकों का कहना है की सरकार बनाने में विधायकों की भूमिका होती है लेकिन उन्हे उनके मुताबिक जगह नही मिला है.

दरभंगा के अलीनगर विधायक मिश्री लाल यादव का कहना है की सरकार के गठन में विधायकों की भूमिका अहम होती है लेकिन पंद्रह में से 9 ही विधायक को मंत्री बनाया गया है वहीं 6 एमएलसी को मंत्रीमंडल में जगह दी गईं है जिससे विधायकों में नाराजगी है. मिश्री लाल यादव की बात करें तो फ्लोर टेस्ट के दौरान भी उनके बगावत की बात सामने आई थी. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद बीजेपी विद्यायक फिर से अपनी नाराजगी जता रहे हैं.

राजू सिंह के घर हुआ रात्रि भोज
बिहार मंत्रिमण्डल का विस्तार 15 मार्च को हुआ जिसमें 21 नए चेहरों के साथ कुल 30 मंत्री बनाए गए. जिसके बाद रविवार यानी 16 मार्च को नाराज विधायकों की बैठक साहेबगंज विद्यायक राजू सिंह के सरकारी आवास पर हुई. राजू सिंह ने नाराज विधायकों के साथ रात्रि भोज रखा था जिसमें कुल 12 विद्यायक मौजूद थे.

जदयू के 9, भाजपा के 12 मंत्री बने
लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. कुल 21 नए मंत्री जो बनाए गए, इसमें जनता दल यूनाइटेड के खेमे से 9 जबकि 12 मंत्री राज्य में जदयू की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी के कोटे से बने. इससे पहले नीतीश कुमार और दो उप मुख्यमंत्रियों ने शपथ ली थी.

अधिकतम 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं
इन तीनों के अलावा 6 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली थी. इस तरह बिहार में मुख्यंत्री समेत मंत्रियों की कुल संख्या 30 हो गई है. बिहार विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 243 है. बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरुरत होती है. अधिकतम 36 मंत्री (सदन की कुल संख्या का 15 फीसदी) बनाए जा सकते हैं.