बिहार में ठंड से 2 की मौत, कोहरे और शीतलहर को देखते हुए 31 दिसंबर तक स्कूल बंद

2 killed due to cold in Bihar, schools closed till December 31 in view of fog and cold wave
2 killed due to cold in Bihar, schools closed till December 31 in view of fog and cold wave
इस खबर को शेयर करें

पटना: Bihar Weather Update: बिहार में कड़ाके की ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. ठंड के साथ ही पूरे राज्य में घना कोहरा छाया हुआ है. पटना सहित राज्य के कई जिलों में कोहरा की वजह से कनकनी में बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है. बीते दिन ठंड के कारण लखीसराय और सीवान में दो लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं दूसर घना कोहरा होने के चलते रेल विमान और बस सेवाएं भी काफी प्रभावित हो रहा है. पटना में शुक्रवार को विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर तक पहुंच गई। वहीं, ग्रामीण इलाकों और नदियों के किनारे तो विजिबिलिटी महज 50 मीटर के आसपास रही.

भागलपुर सबसे ठंडा
दरअसल बिहार में इन दिनों तेजी से तापमान गिर रहा है. बीते शुक्रवार को राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि भागलपुर जिले का सबौर सबसे ठंडा रहा, यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं गया का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस, बांका 7.3 डिग्री सेल्सियस, खगड़िया 8 डिग्री सेल्सियस, औरंगाबाद 8.8 डिग्री सेल्सियस, बेगूसराय का तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया में 11.2, पश्चिमी चंपारण में न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. वहीं अधिकतम तापमान की अगर बात करें तो औरंगाबाद और रोहतास का तापमान सबसे ज्यादा रहा.

31 दिसंबर तक स्कूल बंद
पिछले कुछ दिनों से बिहार में ठंड लगातार बढ़ते ही जा रही है. लगातार बढ़ रहे ठंड को देखते हुए शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को 26 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक बंद करने के लिए निर्देश जारी किया है. इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने शुक्रवार को सभी जिले के डीएम को एक पत्र लिखा है. दीपक कुमार सिंह ने इस पत्र में कहा कि सभी डीएम अपने जिले में ठंड की समीक्षा करते हुए सरकारी स्कूलों में 26 दिसंबर से 31 दिसंबर 2022 तक बंद कर सकते हैं.