यूपी में भीषण गर्मी और लू से 26 की मौत, आज भी चेतावनी; जानें कब से मिलेगी राहत

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। आसमान से आग बरसाती धूप, चढ़ता पारा, झुलसा देने वाली लू से प्रदेश को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही। शुक्रवार को भी भीषण गर्मी रही। इसके चलते बहराइच, बांदा, चित्रकूट और महोबा का एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, पूर्वांचल के वाराणसी, मिर्जापुर, बलिया, गाजीपुर और कुशीनगर में 21 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने कहा है कि अभी ऐसी ही गर्मी झेलनी होगी। शुक्रवार को प्रयागराज 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। कानपुर में मामूली सा बदलाव रहा, यहां पर तापमान 46.7 और हमीरपुर 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के ज्यादातर शहर लू की चपेट में रहे।

मौसम विभाग के मुताबिक 17 जून तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह का कहना है कि अगले तीन-चार दिनों में मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में पहुंचने के आसार हैं।

बिहार में मानसून में आने के बाद ही यूपी इसके प्रवेश के अनुकूल परिस्थितियों का पता चल सकेगा। हालांकि यहां मानसून के पहुंचने की सामान्य तारीख 18 जून और लखनऊ में पहुंचने की तारीख 23 जून है।

मथुरा में आंधी में विद्युतकर्मी की खंभे से गिरकर मौत
मथुरा में शुक्रवार दोपहर में आफत भरी आंधी आई। गोवर्धन में विद्युत खंभे पर चढ़े एक लाइनमैन राकेश (45) की आंधी के झोंके से नीचे गिरने पर मौत हो गई।

वहीं, शहर कोतवाली इलाके के कृष्णा नगर में जैन चौरासी संस्था के आश्रम की बिल्डिंग की दीवार तीन मकानों पर गिर गई। इसमें चार साल की बच्ची सहित नी लोग घायल हो गए। तीन की हालत गंभीर है।

127 साल में सबसे ज्यादा
प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 34.3 डिसे. रहा। यह 127 साल में सबसे ज्यादा है। प्रयागराज के पारे के कानों आंकड़े वर्ष 1898 से आज तक के हैं। इसके मुताबिक 16 जून 2019 को प्रयागराज में रात का तापमान 33.9