36 वर्षीय ब्यूटी इनफ्लुएंसर की हार्ट अटैक से मौत, 30 के पार होते ही महिलाएं जरूर करवाएं ये टेस्ट

36-year-old beauty influencer dies of heart attack, women must get this test done once they cross 30
36-year-old beauty influencer dies of heart attack, women must get this test done once they cross 30
इस खबर को शेयर करें

माल्टा में छुट्टियां मना रहीं मशहूर ट्यूनीशियाई ब्यूटी इनफ्लुएंसर फराह एल कदी का 36 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक से मौत हो गया है. उनकी अचानक मौत से उनके प्रशंसकों और सोशल मीडिया समुदाय को गहरा सदमा पहुंचा है. टाइम्स ऑफ माल्टा की रिपोर्ट के अनुसार, फराह को जहाज पर छुट्टियां बिताते समय दिल का दौरा पड़ा और उन्हें तुरंत माल्टा के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. उनकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल के मुताबिक, वह ब्यूटी और लाइफस्टाइल से जुड़े कंटेंट बनाने के अलावा एक प्राइवेट फर्म में आर्किटेक्ट भी थीं.

फराह की मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन माना जा रहा है कि दिल का दौरा ही उनकी मौत का कारण बना. 36 साल की उम्र में महिलाओं में हार्ट अटैक होना असामान्य सी बात जरूर है, लेकिन असंभव नहीं है. डॉक्टरों का कहना है कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और तनावपूर्ण माहौल के कारण युवाओं में भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है. ऐसे में महिलाओं को भी 30 की उम्र पार करने के बाद नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण करवाना चाहिए, खासकर दिल से जुड़े टेस्ट करवाना बहुत जरूरी है.

महिलाओं के लिए जरूरी टेस्ट

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट
यह टेस्ट खून में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को मापता है. हाई कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी का एक प्रमुख रिस्क फैक्टर है.

ईसीजी (ECG)
यह टेस्ट दिल की इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी को रिकॉर्ड करता है और हृदय की किसी भी असामान्यता का पता लगा सकता है.

इकोकार्डियोग्राम (Echocardiogram)
यह टेस्ट दिल की संरचना और काम का आकलन करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है.

स्ट्रेस टेस्ट (Stress Test)
इस टेस्ट में व्यायाम या दवाओं के जरिए दिल पर तनाव डाला जाता है और यह देखा जाता है कि दिल इस तनाव को कैसे सहन करता है.

इन टेस्टों के अलावा, हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना भी दिल को हेल्दी रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बैलेंस डाइट, नियमित व्यायाम, धूम्रपान न करना और तनाव कंट्रोल महिलाओं को हेल्दी रहने में मदद कर सकते हैं. फराह एल कदी की असामयिक मृत्यु एक चेतावनी है. हमें अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए और नियमित रूप से मेडिकल टेस्ट करवाते रहना चाहिए.