उत्तराखंड टनल हादसे में अटकी है 40 लोगों की जान, CM धामी मध्य प्रदेश में कर रहे प्रचार, कांग्रेस ने घेरा

40 people's lives are at stake in Uttarakhand tunnel accident, CM Dhami is campaigning in Madhya Pradesh, Congress surrounded
40 people's lives are at stake in Uttarakhand tunnel accident, CM Dhami is campaigning in Madhya Pradesh, Congress surrounded
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल में भूधंसाव की वजह से 40 लोगों फंसे हुए हैं. अभी तक किसी भी मजदूर को टनल से बाहर नहीं निकाला जा सका है. इसी बीच मुख्यमंत्री पुष्कर धामी चुनाव प्रचार प्रसार के लिए मध्य प्रदेश पहुंचे हुए हैं. लिहाजा, मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर सीएम धामी स्टार प्रचारक के रूप में प्रचार और जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. जिसे लेकर उत्तराखंड में सियासत गरमा गई है. मामले पर कांग्रेस ने अब राज्य सरकार पर आरोपों की झड़ी लगानी शुरू कर दी है. उनका कहना है कि जहां एक ओर टनल में 40 जान अभी भी मौत से जंग लड़ रहे हैं तो वहीं सीएम धामी राज्य को छोड़कर चुनाव प्रचार प्रसार में व्यस्त हैं.

इंदौर, मध्य प्रदेश में प्रवासी उत्तराखण्डी समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग कर बड़ी संख्या में आए प्रवासी भाई-बहनों को संबोधित किया, आप सभी से मिले अपार स्नेह एवं समर्थन से मन अभिभूत है। आज देवभूमि उत्तराखण्ड के लोग देश-विदेश में अपने सामर्थ्य के दम पर प्रदेश का नाम रोशन…

12 नवंबर से टनल में फंसे हैं 40 लोगः दरअसल, 12 नवंबर की सुबह से उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सिलक्यारा टनल में भूधंसाव की घटना के बाद से ही राहत बचाव का कार्य जारी है. बावजूद इसके अभी तक टनल में फंसे हुए मजदूरों को निकलने की व्यवस्था नहीं हो पाई है. अभी भी उन्हें टनल से निकालने को लेकर जद्दोजहद जारी है.

सीएम धामी इंदौर में कर रहे प्रचार प्रसार
आज टनल में फंसे लोगों के परिजनों ने किया जमकर प्रदर्शनः दरअसल, सोमवार की रात मजदूरों को निकालने के लिए मलबे में ड्रिल करने के लिए मशीन लगाया गया था, लेकिन मशीन खराब होने के चलते यह प्लान सक्सेस नहीं हो पाया. जिसके चलते टनल में फंसे हुए मजदूर के परिजन और अन्य मजदूर साथियों के सब्र का बांध टूट गया और बुधवार की सुबह घटनास्थल पर लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया.

विदेश से ली जा रही मददः ऐसे में अब मजदूरों को टनल से बाहर निकालने के लिए नॉर्वे और थाईलैंड की विशेष टीमों की मदद लेने का निर्णय लिया गया है. रेस्क्यू टीम ने थाईलैंड की उस रेस्क्यू कंपनी से बातचीत की है, जिसने थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को बाहर निकाला था. इसी के साथ ही नॉर्वे की एनजीआई एजेंसी से भी रेस्क्यू टीम बातचीत की है, ताकि इस ऑपरेशन में उनका विशेष सुझाव ले सकें.

मध्य प्रदेश में प्रचार कर रहे सीएम धामी
भारी भरकम मशीन लेकर पहुंचा वायुसेना का विमानः इसके अलावा भारतीय रेल, आरवीएनएल, राइट्स और इरकॉन के विशेषज्ञों से भी सुरंग के भीतर ऑपरेशन से जुड़े तमाम जानकारियां ली गई है. इसके अलावा एयरफोर्स की तीन विशेष विमान करीब 25 टन भारी मशीन को लेकर घटनास्थल पहुंची है. जिसके जरिए मलबे में सुरंग बनाकर स्टील की पाइप डाला जाएगा. इस मशीन के जरिए बुधवार की शाम से काम शुरू हो जाएगा.

उत्तरकाशी में स्थित सिलक्यारा टनल
जहां एक ओर टनल में फंसे 40 मजदूरों के परिजन और जानकर काफी परेशान है. इसके साथ ही शासन प्रशासन लगातार राहत बचाव के कार्यों में जुटी हुई है तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत मंत्रियों के वर्तमान समय में मौके पर न होने पर तंज कसती नजर आ रही है.

सीएम धामी मध्य प्रदेश में कर रहे चुनावी रैलीः हालांकि, घटना के अगले दिन यानी सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद घटनास्थल पर गए थे और स्थितियों की जानकारी ली थी. इसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर धामी मध्य प्रदेश के लिए रवाना हो गए. जहां उन्होंने बतौर स्टार प्रचारक न सिर्फ चुनाव प्रचार प्रसार किया. बल्कि, विशाल जनसभा को भी संबोधित किया.

कांग्रेस बोली- कम से कम एक मंत्री को मौके पर रहना चाहिए थाः कांग्रेस ने सीएम धामी के चुनावी प्रचार प्रसार में शामिल होने पर सवाल खड़े किए हैं. कांग्रेस का कहना है कि घटनास्थल पर कम से कम एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री को होना चाहिए, ताकि लोगों को सांत्वना दे सके और उनका हौसला बढ़ा सके, लेकिन जहां मंत्री चुनावी रैलियां में व्यस्त है तो वहीं मंत्री भी नदारद नजर आ रहे हैं.

टनल हादसे को लेकर सरकार गंभीर नहींः कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि मामले को लेकर सरकार गंभीर नहीं है. साथ ही इस पूरी घटना में सरकार की तत्परता दिखाई नहीं दे रही है. जबकि, सरकार को चाहिए कि टनल में फंसे हुए मजदूरों को निकालने के लिए नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें. जबकि, पुरानी मशीनों से सरकार कोशिश कर रही है.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा
बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाया राजनीति करने का आरोपः वहीं, बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता विपिन कैंथोला का कहना है कि विपक्ष इस आपदा की स्थिति में सिर्फ राजनीति कर रही है. जबकि, घटना होने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद घटनास्थल पर पहुंचे थे और अधिकारियों के साथ बैठक कर तमाम जरूरी दिशा निर्देश दिए थे.

टनल में फंसे हैं 40 लोग
उन्होंने कहा कि इसके अलावा शासन प्रशासन भी लगातार मौके पर डटी हुई है. ताकि, जल्द से जल्द टनल में फंसे हुए मजदूरों को बाहर निकाल लिया जाए. फिलहाल, राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता यही है कि सभी फंसे हुए लोगों को सकुशल बाहर निकाल लिया जाए. जिसके तहत रेस्क्यू टीम तेजी से काम कर रही है.