मध्य प्रदेश में 450 की रसोई गैस, राखी के लिए 250 रुपये, CM शिवराज ने बहनों के लिए खोला खजाना

450 cooking gas in Madhya Pradesh, 250 rupees for Rakhi, CM Shivraj opened treasury for sisters
450 cooking gas in Madhya Pradesh, 250 rupees for Rakhi, CM Shivraj opened treasury for sisters
इस खबर को शेयर करें

इस साल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले प्रदेश की शिवराज सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई बड़े ऐलान किए हैं. रक्षा बंधन से पहले उन्होंने रविवार को अपनी सरकार की ‘लाडली बहना’ योजना के तहत किये गये सम्मेलन में घोषणा की कि सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ 450 रुपये में दिये जाएंगे.

यही नहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन के पर्व को देखते हुए प्रदेश की महिलाओं को हर महीने मिलने वाली राशि बढ़ाकर 1250 रुपये कर दी है. इसका मतलब है कि केवल इस महीने लाडली बहना योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं को एक हजार रुपये की जगह 1250 रुपए मिलेंगे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं आज अभी इसी क्षण सिंगल क्लिक से तुम्हारे खाते में राखी के लिए 250 रुपए डाल रहा हूँ, जिससे तुम राखी अच्छे से मना सको. 10 सितंबर को लाड़ली बहनों के खाते में फिर 1000 रुपये डाले जाएंगे और अक्टूबर से आपके खाते में 1250 रुपये डाले जाएंगे.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में कहा कि पहले हमने तय किया था कि पुलिस में महिलाओं के लिए 30% स्थान आरक्षित रहेंगे. अब मध्य प्रदेश के हर थाने में महिला डेस्क के साथ-साथ बेटियों को भी पुलिस के रूप में रखेंगे. 30% भर्तियों को बढ़ाकर अब 35 % किया जाएगा.

लाडली बहना सम्मेलन में प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सूबे में नशे की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए अगले साल से नई शराब नीति बनाने का काम किया जाएगा. बहनें जहां नहीं चाहेंगी, वहां पर शराब की दुकान नहीं खुलेगी. सीएम शिवराज ने आगे कहा कि वो बहनें जिनके पास रहने की जमीन नहीं है. उन्हें गांव में मुफ्त में प्लॉट देने का काम किया जाएगा और शहर में माफिया से खाली कराई गयी जमीन पर घर बनाकर उनकी रजिस्ट्री उनके नाम की जाएगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरी बहनों, आज मैं फैसला करता हूं कि बढ़े हुए बिजली के बिलों की वसूली नहीं होगी. गरीब बहन का बिल हर महीने 100 रुपये आए, इसका इंतजाम किया जाएगा.