वैज्ञानिक निकोला टेस्ला की 5 भविष्यवाणियां जो हुईं सच, 100 साल पहले कल्पना करना भी था मुश्किल

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। निकोला टेस्ला (Nikola Tesla) 19वीं शताब्दी के एक महान वैज्ञानिक थे. बिजली के मुद्दे पर निकोला टेस्ला इलेक्ट्रिक बल्ब के आविष्कारक थॉमस अल्वा एडिसन से अलग मत रखते थे. जहां एडिसन डायरेक्ट करंट (DC) को अच्छा कहते थे तो टेस्ला अल्टरनेटिव करंट (AC) को बेहतर मानते थे. निकोला टेस्ला का मानना था कि एसी को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है इसलिए वो ज्यादा अच्छी है. निकोला टेस्ला ने 100 साल पहले 5 भविष्यवाणियां की थीं जो आज के जमाने में बिल्कुल सही साबित हुईं. निकोला टेस्ला के सम्मान में एलन मस्क ने स्पेस कंपनी का नाम उनके नाम पर रखा है.

Wi-Fi पर निकोला टेस्ला की भविष्यवाणी
बता दें कि निकोला टेस्ला ने डेटा ट्रांसमिशन से जुड़े कई आविष्कार किए. निकोला टेस्ला ने अनुमान जताया था कि भविष्य में वायरलेस टेक्नोलॉजी की मदद से टेलीफोन सिग्नल, म्यूजिक फाइल्स, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स भेजे जाएंगे और आज वाई-फाई के जरिए ऐसा ही हो रहा है. हालांकि निकोला टेस्ला खुद ऐसा कोई आविष्कार नहीं कर पाए थे. वर्ल्ड वाइड वेब (www) का आविष्कार 1989 में हुआ.

मोबाइल फोन पर निकोला टेस्ला का अनुमान
निकोला टेस्ला ने मोबाइल फोन के आविष्कार की भविष्यवाणी लगभग 100 साल पहले ही कर दी थी. 1926 में एक अमेरिकी मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने इसके बारे में बताया था. निकोला टेस्ला ने अपने इस आइडिया को पॉकेट टेक्नोलॉजी कहा था. उन्होंने कहा था कि इससे म्यूजिक, तस्वीरें और वीडियो एक जगह से दूसरी जगह भेजी जा सकेंगे.

ड्रोन को लेकर निकोला टेस्ला ने क्या कहा था?
गौरतलब है कि 1898 में निकोला टेस्ला ने बिना तार वाले रिमोट से कंट्र्रोल होने वाले यंत्र का प्रदर्शन किया था. आज इसको हम ड्रोन के रूप में जानते हैं. उस वक्त वायरलेस कम्यूनिकेशन वाले यंत्रों को देखकर लोग हैरान रह गए थे. निकोला टेस्ला का मानना था कि एक दिन रिमोट से चलने वाले यंत्र हमारे जीवन का अहम हिस्सा होंगे.

हाई स्पीड एयरक्राफ्ट पर निकोला टेस्ला की भविष्यवाणी
निकोला टेस्ला की कल्पना थी कि भविष्य में ऐसे एयरक्राफ्ट होंगे जो तेज स्पीड से कमर्शियल रूट पर यात्रा करेंगे. उन्होंने कहा था कि वायरलेस पावर का इस्तेमाल बिना ईंधन के उड़ने वाली मशीनों में होगा. इससे लोग कुछ ही घंटे में न्यूयॉर्क से यूरोप तक पहुंच जाएंगे. तेजी से चलने वाले एयरक्राफ्ट पर निकोला टेस्ला की बात सच हो चुकी है और बिना ईंधन के प्लेन उड़ाने का सपना भविष्य में सच हो सकता है.

महिला सशक्तिकरण पर निकोला टेस्ला का अनुमान क्या था?
जान लें कि साल 1926 में निकोला टेस्ला ने ‘When Woman Is Boss’ के मुद्दे पर इंटरव्यू दिया था. इससे पता चलता है कि निकोला टेस्ला महिलाओं के बारे में क्या राय रखते थे? निकोला टेस्ला ने कहा था कि महिलाएं भविष्य में वायरलेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके शिक्षा, रोजगार और समाज में प्रभावशाली बनेंगी.