13 दिन में 500000 गाड़ियां पहुंचीं शिमला, हिमाचल की हो गई चांदी, खटाखट छाप रहे पैसा

500000 vehicles reached Shimla in 13 days, Himachal is making a fortune, money is being printed rapidly
500000 vehicles reached Shimla in 13 days, Himachal is making a fortune, money is being printed rapidly
इस खबर को शेयर करें

शिमलाः मैदानी राज्यों में गर्मी की मार इस कदर पड़ रही है कि अब कूलर-एसी भी काम कर नहीं रहा है. इस बीच लोग पहाड़ी राज्यों की तरफ निकल रहे हैं. ऐसे में हिमाचल और उत्तराखंड से सटे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी के लोग लाखों की संख्या में पहुंच रहे हैं. पहाड़ों पर लोगों की भीड़ का आलम यह है कि ट्रैफिक जाम के साथ-साथ होटलों की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है.

13 दिन में 5 लाख गाड़ियां शिमला पहुंचीं
द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक पर्यटकों की भारी आमद के कारण पिछले दो हफ्तों में राज्य की राजधानी और देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक शिमला को पांच लाख से अधिक वाहन पार कर चुके हैं. इसमें सभी एंट्री और एग्जिट प्वाइंट से शहर में एंट्री करने और बाहर निकलने वाले सभी प्रकार के वाहन शामिल हैं. पुलिस के अनुसार, शुक्रवार तक 13 दिनों में शहर में 5,12,345 वाहन आए, जो शहर की कुल क्षमता की तुलना में बहुत बड़ी संख्या है. प्रतिदिन औसतन 25,000 से अधिक वाहन शहर में प्रवेश कर रहे हैं और बाहर निकल रहे हैं.

शिमला के बाद मनाली में भीड़
शिमला के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव गांधी ने कहा कि शहर में पिछले दो हफ्तों में रिकॉर्ड संख्या में वाहनों की आमद देखी गई है. भारत के विभिन्न राज्यों में बढ़ती गर्मी हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों के लिए वरदान साबित हो रही है. भारी गर्मी से बचने के लिए सैलानी लगातार पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. ऐसे में हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की बात करें तो यहां पर मनाली, बंजारा, मणिकर्ण सहित अन्य पर्यटन स्थल इन दिनों सैलानियों से गुलजार है.

मनाली में जून महीने में अभी तक 40 हजार से अधिक गाड़ियां पहुंचीं
मनाली आने वाला हर सैलानी इन दिनों रोहतांग दर्रे का रुख कर रहा है और रोजाना 1200 वाहन रोहतांग दर्रा पहुंच रहे हैं. एनजीटी के द्वारा यहां पर 800 पेट्रोल और 400 डीजल वाहनों को रोजाना जाने की अनुमति दी गई है. ऐसे में रोहतांग दर्रा जाने के लिए सैलानियों को परमिट भी लेना पड़ रहा है. सैलानियों का जमावड़ा पर्यटन नगरी मनाली के साथ लगते अन्य इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. बात करें तो अप्रैल माह में 30000 पर्यटक वाहन बाहरी राज्यों से मनाली पहुंचे थे. तो वही यह आंकड़ा मई महीने में 60000 वाहनों का हो गया. जून माह में पर्यटक सीजन अपने पूरे चरम पर है और मात्र 10 दिन के भीतर ही 40000 से अधिक पर्यटक वाहन मनाली पहुंचे हैं.

मई में टैक्स के जरिए पर्यटन विभाग को मिला 1 करोड़ से अधिक रुपये
इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न जिला से भी रोजाना 1000 से अधिक वाहन मनाली पहुंच रहे हैं। जिससे यहां ग्रीन टैक्स के माध्यम से भी पर्यटन विभाग को खूब आमदनी हो रही है. मई महीने में ही मनाली में लगे ग्रीन टैक्स के माध्यम से पर्यटन विभाग को एक करोड़ 36 लाख 84 हजार रुपए की आमदनी हुई थी और इस राशि से विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है. वही जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनैना शर्मा ने बताया कि सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ रही है और जून माह में भी सैलानियों का आना लगातार जारी है. जुलाई और अगस्त माह में बरसात के चलते सैलानियों की संख्या काफी कम हो जाती है। ऐसे में उम्मीद है कि पूरे जून माह जिला कुल्लू के पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार रहेंगे.