बिहार में भीषण गर्मी से 8 लोगों की मौत, पटना समेत कई जिलों में रेड-ऑरेंज अलर्ट

8 people died due to severe heat in Bihar, red-orange alert in many districts including Patna
8 people died due to severe heat in Bihar, red-orange alert in many districts including Patna
इस खबर को शेयर करें

बांका/पटना: बिहार में बुधवार को भीषण गर्मी और लू ने अपना कहर बरपाया, जिससे आठ लोगों की मौत हो गई। नवादा जिले के मेसकौर में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में गर्मी के कारण 12 बच्चियां बीमार हो गईं। वहीं, औरंगाबाद के ओबरा प्रखंड में चंदा मोबाइल कचहरी की सरपंच नीलम देवी (40 वर्ष) की मौत हो गई, जिसके पीछे लू लगने की आशंका जताई जा रही है।

पकरीबरावां थाना क्षेत्र के डुमरावां गांव में भी पिंकी देवी नामक महिला की मौत हो गई। बिहार में लू ने बरपाया कहर नालंदा के जैतीपुर गांव में अरुण पंडित (50 वर्ष) की मौत लू लगने से हो गई। बेगूसराय के भगवानटोल के पास एक युवक का शव मिला, जिसके बारे में पुलिस को आशंका है कि उसकी मौत भी लू के कारण हुई होगी। बीहट रिफाइनरी थाना क्षेत्र के जैमरा में एक दिव्यांग आइसक्रीम विक्रेता की मौत लू लगने से हो गई।

लखीसराय के पीरी बाजार में एक मजदूर की मौत हो गई, जिसके बारे में आशंका जताई जा रही है कि उसकी मौत भी हीट स्ट्रोक से ही हुई होगी। रक्सौल में मंगलवार देर शाम दो लोगों की मौत हो गई।एक दिन में 8 लोगों की मौत बांका शहर के एक गेस्ट हाउस में जीविकाकर्मी सचिन पाठक की मौत संदेहास्पद स्थिति में हो गई। सचिन पिछले दो दिनों से बीमार थे और उन्हें गर्मी लग रही थी। यूं समझिए कि बिहार में मॉनसून के आने के पहले गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है।

बुधवार को भी दक्षिण बिहार के 15 जिले लू की चपेट में रहे और अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। पटना में लगातार छठे दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने गुरुवार को पटना सहित सात जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, 13 जिलों में उष्ण लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणीमौसम विभाग ने गुरुवार को यानि आज पटना, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास और अरवल जिलों में भीषण गर्मी (हीट वेव) को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

वहीं, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, सीवान और वैशाली जिलों में एक या दो स्थानों पर लू चलने की आशंका के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सारण, उत्तर-मध्य भागों के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर और दक्षिण-पूर्व के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में दिन गर्म और उमस भरा रहने की संभावना है।