हरियाणा में गर्मी से 9 लोगों की मौत, जींद में 47 डिग्री के करीब पारा, कब आएगा मॉनसून?

9 people died due to heat in Haryana, temperature near 47 degrees in Jind, when will the monsoon arrive?
9 people died due to heat in Haryana, temperature near 47 degrees in Jind, when will the monsoon arrive?
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियाणा में एक बार फिर से भीषण गर्मी (Summers) का प्रकोप देखने को मिल रहा है. यहां पर एक बार फिर से पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है. आलम यह कि सूबे के दो जिलों में गर्मी के चलते 9 लोगों की मौत (Death) की आशंका है. फरीदाबाद और पानीपत (Panipat) में गर्मी से ये मौतें हुई हैं. वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश में लू (Heat Wave) चलाने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही कहा कि 18 जून को प्रदेश में तूफान आने की भी संभावना है. वहीं, हरियाणा में 25 जून के बाद ही मॉनसून के आने का अनुमान है.

चंडीगढ़ के मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि 18 जून को शाम के वक्त हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 19, 20 जून को बारिश के आसार हैं. हालांकि, इस दौरान गर्मी भी पड़ेगी. उधर, सूबे के फरीदाबाद में हीट वेव के चलते सरकारी अस्पताल के इमरजेंसी में तैनात डॉक्टर मनीष दयाल के अनुसार करीब छह लोगों की मौत के मामले सामने आए हैं.

43 वर्षीय मृतक प्रमोद शंकर के परिजनों ने बताया कि फैक्ट्री में काम करते हुए गर्मी से प्रमोद तबीयत बिगड़ गई. वह फैक्ट्री से जैसे ही बाहर आया तो उसे चक्कर आ गया और फिर वह नीचे गिर गया. परिजन मौके पर पहुंचे और बेसुध हालत में उसे अस्पताल लाया गया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. डायल 112 पर तैनात पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि कोई व्यक्ति बेसुध होकर नीचे गिरा है. मौके पर पहुंचे तो परिजन भी आ चुके थे.

सिविल अस्पताल की इमरजेंसी में तैनात डॉक्टर मनीष दयाल ने खुद पुष्टि करते हुए बताया कि भीषण गर्मी के चलते लगभग 5-6 डेड बॉडी यहां लाई गई हैं. इनमें से कई लोगों को विभिन्न इलाकों से पुलिस लेकर आई. उन्होंने बताया कि इस भीषण गर्मी के चलते लोग काम करते हुए चक्कर खाकर गिर रहे हैं.

हरियाणा में गर्मी को लेकर अलर्ट है.
उधर, पानीपत में संदिग्ध हालात में महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई. एक महिला का शव ट्रेन और व्यक्ति का रेलवे स्टेशन के बाहर मिला है. जबकि एक शख्स आर्य कॉलेज के बाहर जीटी रोड पर मृत मिला है. इसमें एक मौत उल्टी,लगने के बाद हुई और चेहरे पर छाले पड़ गए थे.

सोमवार को जींद जिला सबसे गर्म रहा और यहां पर अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री दर्ज किया गया. हरियाणा के 11 जिलों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. यह सामान्य से 7 डिग्री तक अधिक है. रातें भी गर्म हो गई हैं और दादरी में रात का तापमान 34.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. हालांकि, जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम बदलने के आसार हैं.