भारतीय पुरुष अपने मोबाइल पर क्या देखते हैं? महिलाओं को लेकर भी बड़ा खुलासा, लेटेस्ट रिसर्च में खुले कई राज

What do Indian men watch on their mobiles? Big disclosure about women too, many secrets revealed in latest research
What do Indian men watch on their mobiles? Big disclosure about women too, many secrets revealed in latest research
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. कन्वर्सेशन मीडिया प्लेटफॉर्म बॉबल एआई (Bobble AI) ने स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं पर किए गए एक नए रिसर्च (Research) के आंकड़ों को साझा किया है. इस रिसर्च में लगभग 8.5 करोड़ पुरुषों और महिलाओं द्वारा एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करने के तौर तरीकों का खुलासा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकांश भारतीय पुरुष गेमिंग एप्लिकेशन का उपयोग करना पसंद करते हैं, जबकि महिलाएं फूड और मैसेजिंग एप्लिकेशन पसंद करती हैं.

बॉबल एआई की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल स्मार्टफोन पर भारतीय उपयोगकर्ताओं द्वारा बिताए गए समय में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वहीं स्मार्टफोन के उपयोग में महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ने के बावजूद, भारत में केवल 11.3 प्रतिशत महिलाएं ही पेमेंट ऐप का उपयोग कर रही हैं.

पुरुषों को पसंद हैं ये ऐप
रिसर्च में कहा गया है कि भारतीय पुरुष अपने स्मार्टफोन पर सबसे ज्यादा गेमिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके उलट महिलाओं में गेमिंग ऐप्स के प्रति रुचि सबसे कम पाई गई. विश्लेषण में पाया गया कि केवल 6.1 प्रतिशत महिलाएं ही गेमिंग एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर रही हैं.

महिलाएं इन चीजों आगे
भले ही महिलाओं को गेमिंग ऐप्स पसंद न हों, लेकिन सोशल और मैसेजिंग ऐप्स इस्तेमाल करने में उनकी भागीदारी तुलनात्मक रूप से बेहतर है. रिसर्च के अनुसार, वीडियो एप्लिकेशन इस्तेमाल करने में महिलाओं की हिस्सेदारी 21.7 प्रतिशत और फूड एप्लिकेशन में 23.5 प्रतिशत है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पेमेंट ऐप्स में महिलाओं की भागीदारी 11.3 प्रतिशत और खेल के ऐप 6.1 प्रतिशत है, जो इन्हीं ऐप्स का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों की तुलना में सबसे कम है. यह रिसर्च मोबाइल मार्केट इंटेलिजेंस डिवीजन द्वारा गोपनीयता नियमों का पालन करते हुए 8.5 करोड़ एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के साथ किया गया था. रिसर्च का विश्लेषण बॉबल एआई ने तैयार किया था.