छत्तीसगढ़ गांव के एक लड़के ने किया कमाल, भरेगा जापान की उड़ान; बताएगा रोबोटिक तकनीक

A boy from Chhattisgarh village did wonders, will fly to Japan; will show robotic technology
A boy from Chhattisgarh village did wonders, will fly to Japan; will show robotic technology
इस खबर को शेयर करें

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ में आए दिन नक्सली हमले होते रहते हैं। ऐसे नक्सलवाद इलाके से एक शख्स ने गर्व का काम किया है। 17 साल का सबीर वड्डे नारायणपुर जिले के गांव हिकोनार का रहने वाला है। बताया जा रहा है इस गांव की सड़क तक नहीं बनी है। माड़िया जनजाति के इस छात्र ने खूब मेहनत की और अब वह रोबोटिक तकनीक की जानकारी के लिए जापान में साइंस सेंटर्स और वैज्ञानिक संस्थानों की तलाश करेगा।

बता दें कि जापान में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की ओर से 16 से 22 जून तक साकुरा विज्ञान कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें देश के अलग-अलग छात्रों ने हिस्सों लिया है, जिनमें एक नाम सबीर वड्डे का भी है। सबीर वड्डे भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

10वीं बोर्ड के आधार पर हुआ चयन
इस बीच राज्य के कलेक्टर विपीन मांझी ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान के राज्य कार्यालय से आवासीय विद्यालयों के 10वीं बोर्ड में मिले नंबर के आधार पर मेरिट सूची मांगी गई थी, जिसके आधार पर राज्य स्तर से बच्चों का चयन हुआ है। इसमें सबीर का नाम भी सलेक्ट किया गया था।

मिली जानकारी के मुताबिक, सबीर का गांव हिकोनार नारायणपुर से 75 किमी की दूरी पर है। नक्सलियों के प्रभाव के कारण गांव तक सड़क नहीं बन पाई है। सबीर ने बताया कि नारायणपुर में रहते हुए वह अब नीट परीक्षा की तैयारी भी कर रहा है। वह आगे चिकित्सक बनकर क्षेत्र की सेवा करना चाहता है। बता दें कि लड़के की पांच बहनें हैं, जिनमें वो अकेला भाई है।