उत्तराखंड के जोशीमठ में फिर दिखा ‘रहस्यमयी’ गड्ढा, शहरवासियों की बढ़ी चिंता

A 'mysterious' pit is seen again in Joshimath, Uttarakhand, the concern of the city residents increases
A 'mysterious' pit is seen again in Joshimath, Uttarakhand, the concern of the city residents increases
इस खबर को शेयर करें

चमोली। उत्तराखंड के चमोली जिले के आपदा प्रभावित जोशीमठ शहर के गांधी नगर वार्ड में बदरीनाथ हाईवे पर भू-धंसाव के चलते फिर सात फीट गहरा गड्ढा उभरने से शहरवासी सहमे हुए हैं। इसी स्थान पर उत्तर रेलवे का आरक्षण केंद्र भी है। वहां से वाहनों की सुरक्षित आवाजाही कराई जा रही है। उधर, बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (बीआरओ) का कहना है कि गड्ढे को भरवाया जा रहा है। ड्रेनेज सिस्टम न होने के कारण शहर में इस तरह के गड्ढे पूर्व में भी उभरते रहे हैं।

कम नहीं हो रही चिंता
जनवरी 2023 से भू-धंसाव का दंश झेल रहे जोशीमठ वासियों की चिंता कम होने का नाम नहीं ले रही। तब शहर के 868 भवनों में दरारें आने से प्रभावित 296 परिवारों को अन्यत्र शिफ्ट करना पड़ा था। इसके अलावा, दो होटल ध्वस्त भी कर दिए गए थे। अब एक बार फिर शहर के गांधी नगर वार्ड में बदरीनाथ हाईवे पर लगभग सात फीट गहरा गड्ढा हो गया। मंगलवार को स्थानीय प्रशासन, पुलिस व बीआरओ की टीम ने इस गड्ढे का निरीक्षण किया। इसके बाद बीआरओ ने तत्काल गड्ढे की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया।

डेंजर जोन में है गांधीनगर वार्ड
वहीं, स्थानीय निवासियों का कहना है कि कुछ दिन पूर्व सड़क सुधारीकरण कार्य के दौरान भी हाईवे पर एक गड्ढा बन गया था, जिसकी तत्काल मरम्मत करा दी गई थी। कहा कि शहर में इस तरह बार-बार भू-धंसाव होना उनकी चिंता बढ़ा रहा है। वैसे भी गांधीनगर वार्ड भू-धंसाव की दृष्टि से डेंजर जोन में है।