हरियाणा में चर्चा का विषय बनी अनोखी शादी, हाथ में तलवार लिए घोड़ी पर बैठी लड़की

इस खबर को शेयर करें

बादली : हरियाणा की भले ही बेटियों को लेकर छवि अच्‍छी न बताई जाती हो मगर अब यहां समाज की सोच बदल रही है। यही वहज है कि बेटियों को बेटों से भी ज्‍यादा महत्‍व दिया जाने लगा है। एक ऐसा ही उदाहरण झज्‍जर जिले में देखने को मिला है। क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव माजरी में पिता रमेश कुमार ने अपनी बेटी की शादी में बेटों की भांति घुड़चढ़ी निकालकर बेटियां बेटों से कम नहीं होने का संदेश दिया है।

लाडली बेटी की घुड़चढ़ी की चर्चाएं क्षेत्र के गांव ही नहीं जिला भर में हो रही हैं। सभी इसे एक अच्छा कदम मान रहे हैं। ग्रामीणों का भी कहना है कि जब लड़के की शान से घुड़चढ़ी निकाली जा सकती है तो लड़की की क्यों नहीं। बेशक ही इसे क्षेत्र के एक मिसाल के रुप याद रखा जाएगा।

देखा जाए तो अगर घर परिवार और बेटी इस प्रकार की इच्छा रखती है तो यह परंपरा निभाई भी जानी चाहिए। माजरी गांव में धूमधाम के साथ जिस गली से पूजा घोड़ी पर बैठकर, हाथ में तलवार लेकर निकली उसे देखने के लिए महिलाएं, बच्चे, युवा, ग्रामीण सभी गांव की गलियों में अपने घरों के सामने या घर की छतों पर नजर आए। गांव की लाडली बेटी पूजा के विवाह के चर्चे विशेषकर घुड़चढ़ी के चर्चे गांव में आम रहे।

पिता रमेश ने कहा कि बेटियां भी किसी प्रकार बेटों से कम नहीं। पूजा की इच्छा थी कि उसकी भी घुड़चढ़ी गांव भर में निकलें। बेटी की इच्छा का मान रखते हुए अपने सामर्थ्य अनुसार पूरे धूमधाम के साथ बेटी की घुड़चढ़ी निकाली।

गांव में देर रात तक घुड़चढ़ी का यह कार्यक्रम चलता रहा। पूजा घोड़ी पर चढ़कर हाथ में तलवार लेकर अपने गांव के अराध्य देवों के मंदिर में पहुंची। जहां पर उन्होंने पूजा अर्चना की। अराध्य देवों के सम्मुख माथा टेका और पूरे गांव में नाचते गाते, धूम धाम, ढोल नगाड़ों के साथ घुड़चढ़ी गांव भर में निकाली गई। ग्रामीणों ने भी बेटी को आशीर्वाद दिया।

बेटी की इच्छा को पूरा करने में पूजा के पिता रमेश ने भी किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी। ढोल, ताशे, खंजरी, बीन, बांसुरी आदि की धुन पर नाचने कूदने की व्यवस्था की गई थी। नाच देखने के लिए पूरा गांव उमड़ पड़ा। पूजा स्वयं भी अपनी घोड़ी पर नाचती हुई अपनी खुशी का इजहार करती रही। पूजा की सहेलियां और स्वजन भी में जमकर नाचे। सभी ग्रामीणों और स्वजनों ने पूजा को आशीर्वाद दिया और उसके वैवाहिक जीवन के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।