महिला ने जन्मा अनोखा बच्चा, रोते ही मुंह में दिखी ऐसी चीज कि एकटक देखते रह गए डॉक्टर, बोले- इसका तो…

इस खबर को शेयर करें

झारखंड के जमशेदपुर में एक अनोखी घटना देखने को मिली. यहां एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया. जैसे ही बच्चा रोने लगा, उसे देख अस्पताल स्टाफ के होश उड़ गए. यह बच्चा सामान्य नहीं था. उसके दो दांत पहले से ही निकले हुए थे. तुरंत उसे ऑपरेशन थियेटर ले जाया गया. फिर नवजात शिशु का ऑपरेशन करके उसके दोनों दांतों को निकाला गया. लेकिन इस बच्चे की चर्चा अब दूर-दूर तक हो रही है.

मामला परसुडीह स्थित सदर अस्पताल का है. 11 जून को सरजामदा निवासी शिवा कारवा की पत्नी सुनीता देवी को प्रसव पीड़ा हुई. उसे सदर अस्पताल में भर्ती किया गया. फिर उसकी डिलीवरी करवाई गई. बच्चे ने पैदा होते ही रोना शुरू कर दिया. उसे देख डॉक्टर, नर्स और खुद बच्चे के परिवार वाले भी हैरान रह गए. बच्चे के मुंह में दो दांत पहले से ही निकले हुए थे. नवजात के मुंह में दांत देख सभी दंग थे.

तभी डॉक्टरों ने कहा कि इसका तो ऑपरेशन करना पड़ेगा. फिर सर्जरी से डॉक्टरों ने बच्चे के दांतों को निकाल दिया. बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है. बच्चे की सर्जरी करने वाले एक डॉक्टर ने कहा कि ऐसे केस दुर्लभ होते हैं जो बहुत कम बच्चों में देखने को मिलते हैं. ऐसे केस में बच्चे का दांत निकाल दिया जाता है, ताकि मां को दूध पिलाने के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो. वहीं, जन्मजात दांत कमजोर होते हैं जो आसानी से हट जाते हैं. किसी-किसी बच्चे में दो से अधिक दांत भी होते हैं. इस बच्चे को नीचे के मसूड़ों में दो दांत थे.

क्या बोले बच्चे के परिजन?

बच्चे के परिजनों ने कहा कि जिंदगी में पहली बार वो इस तरह का केस देख रहे हैं. परिजनों ने बताया, ‘बच्चे के दांत देख हम घबरा गए थे. फिर डॉक्टरों ने हमें समझाया कि बच्चा अनोखा जरूर है. लेकिन इसमें घबराने की बात नहीं है. सर्जरी से उसके दांत निकाल देंगे. इसके बाद सर्जरी से बच्चे के दोनों दांत निकाल लिए गए. तब जाकर हमारी जान में जान आई.’ डॉक्टर ने बताया कि जन्मजात दांत वे दांत होते हैं जो बच्चे के जन्म के समय से ही मौजूद रहते हैं. इस दौरान दांत अक्सर पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाते. उनकी जड़ कमजोर हो सकती है. जन्मजात दांत दुर्लभ होते हैं. ऐसे नवजात सामान्य नहीं होते.