यूपी में अलर्ट! प्रयागराज,लखीमपुर खीरी,सीतापुर समेत इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। बारिश ने एक ओर जहां भीषण गर्मी से राहत दी है। वही जलभराव और बाढ़ की स्थिति ने संकट भी पैदा कर दिया है। अधिक बारिश से फसलों को भी नुकसान का अनुमान है। सड़को पर जलभराव ने राहगीरों को दिक्कतों में डाल दिया है। वहीं बारिश का ये सिलसिला अभी जारी रहेगा। शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। हालांकि राहत की बात ये है कि 15 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट यानी बहुत तेज बारिश होने की चेतावनी प्रदेश में कही भी नहीं है।

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 15 जुलाई को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। शनिवार से रविवार सुबह साढ़े 8 बजे तक प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर और गोंडा जिले में यलो अलर्ट के चलते भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

बारिश के आसार
16 जुलाई को भी पश्चिमी व पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस अवधि में दोनों हिस्सो में एक-एक दो-दो जगह भारी बारिश होने की संभावना है। इसी तरह 17 जुलाई को पश्चिमी यूपी में अनेक स्थान पर और पूर्वी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं सोमवार को दोनो हिस्सो में एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

बारिश के साथ तालमेल
ज18 जुलाई को पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद है। इस अवधि में पूर्वी यूपी पर एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी यूपी में एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 19 जुलाई को पश्चिमी और पूर्वी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। 20 जुलाई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।