राजस्थान के धौलपुर में हुई जबर्दस्त बारिश, आज इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Heavy rain in Dholpur, Rajasthan, heavy rain warning in these districts today
Heavy rain in Dholpur, Rajasthan, heavy rain warning in these districts today
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान के अधिकतर जिलों में मानसून दस्तक दे चुका है। लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है। रविवार को सबसे अधिक बारिश 124 मिमी (करीब पांच इंच) धौलपुर में दर्ज की गई है। बारिश से नदी-नाले बह निकले। निचले इलाकों में पानी भर गया। चित्तौड़गढ़ के दानपुर और चूरू में करीब दो-दो इंच बारिश हुई। नागौर में 45 मिमी बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा चूरू, सीकर, जयपुर, गंगापुरसिटी, कोटा, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर समेत कई क्षेत्रों में भी झमाझम बरसात का दौर चला। भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ भारी से अतिभारी वर्षा दर्ज की गई।

मौसम केन्द्र के अनुसार आगामी 4-5 दिन में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश और कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों मध्यम बारिश होने की संभावना है। इधर, पिछले 24 घंटे में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया। गंगापुरसिटी जिला मुख्यालय पर रविवार शाम चार से साढ़े चार बजे तक आधा घण्टे में 47 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान शहर के बाजार, मुख्य मार्ग जलमग्न हो गए। वाहन चालक पानी में गिरते नजर आए। इसके बाद करीब एक घण्टे तक बारिश का दौर जारी रहा।

बांसवाड़ा में रिमझिम, दानपुर में दो इंच बारिश
बांसवाड़ा शहर सहित जिले में रात तक उमसभरे वातावरण के बाद रविवार तडक़े झमाझम पानी गिरा। सुबह कुछ देर सूर्यदेव के दर्शन के बाद फिर बादल छाए और दिनभर रिमझिम का सिलसिला चला। बीते 24 घंटे में दानपुर में सर्वाधिक दो इंच बारिश हुई। वहीं घाटोल में भी तेज बरसात हुई। हालांकि कुछ इलाके सूखे भी रहे।

कोटा में निचले इलाकों में भरा पानी
कोटा शहर में शाम 6 बजे बाद घने काले बादल छाए। रात 8 बजे बाद तेज हवा के साथ मेघ बरसे। शहर में झमाझम बारिश हुई। बारिश के बीच बिजली चमकी और तेज गर्जना होती रही। रिमझिम बारिश का दौर रात 10 बजे तक चलता रहा। शहर में रात के समय तेज बारिश होने से छोटे-बड़े नाले उफन गए। सड़कों पर पानी का दरिया बह निकला। कई निचले इलाकों के घरों में पानी भर गया। इससे लोगों को खासी परेशानी हुई। कई वाहनों के प्लग में पानी भरने से वाहन नहीं चल सके तो लोग धक्का देकर लेकर जाते नजर आए।

झालावाड़ में सड़कों पर बह निकला पानी
झालावाड़ जिले में शाम को झालरापाटन, झालावाड़ में अच्छी बारिश होने से सड़कों पर पानी बह निकला। बारिश होने के बाद हवा चलने से दिनभर की उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। डग में 6 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं जिले मेें गत 24 घंटे में रायपुर में 20, अकलेरा में एक, असनावर में 2, बकानी में 23, खानपुर में 03, मनोहरथाना में 11 एमएम बारिश दर्ज गई। जिले में अभी तक औसत बारिश 106.92 एमएम दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम 26 डिग्री रहा। बारां व बूंदी जिले में बादल छाए रहे।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज जयपुर और सीकर जिले में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ​इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। वहीं, झुंझुनूं, चूरू, जयपुर शहर और दौसा जिले में आज मेघगर्जन और व्रजपात के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।