लड़ाई के साथ अब वेदों की पढ़ाई के लिए भी जाना जाएगा पानीपत, खुलेगा पहला वेद स्कूल

इस खबर को शेयर करें

पानीपत : हरियाणा की ऐतिहासिक नगरी पानीपत भविष्य में वेद ज्ञान का प्रमुख केंद्र बनेगी. आज पानीपत में हरियाणा के पहले वेद विद्यालय का लोकार्पण हुआ. श्री राम जन्म भूमि ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद गिरी महाराज जी के अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और यह गुरु स्वामी रामदेव ने इस विद्यालय का लोकार्पण किया.

इस दौरान ओम बिरला ने देश में 30 वेद विद्यालयों के संचालन के लिए स्वामी गोविंदगिरी महाराज का साधुवाद किया. रामदेव ने कहा कि वेद हमारे धर्म और संस्कृति का आधार है. वेद विश्व का सबसे प्राचीन धर्म ग्रंथ होने के साथ सारी संस्कृतियों का सार है. वेद को लेकर स्वामी गोविंद गिरी महाराज जी ने पिछले तीन-चार दशकों में जो कार्य किया है, वह इस आधुनिक भारत का सर्वश्रेष्ठ कार्य है.

वेद में धर्म, अध्यात्म और संस्कृति सभी मूल्यों का समावेश है. उन्होंने कहा कि वेद व धर्म की प्रतिष्ठा को लेकर पानीपत में जो कार्य हुआ है, उसकी वजह से पानीपत लड़ाई के साथ वेद की पढ़ाई के लिए भी याद किया जाएगा.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि वेद हमारी पुरातन संस्कृति का हिस्सा हैं. हमारे तपस्वी ऋषियों के ज्ञान व वेदों के आधार पर संसार चलता है. उन्होंने गोविंद गिरी जी को धन्यवाद करते हुए कहा कि गोविंद गिरी जी ने देशभर में वेद विद्यालय खोले हैं. इसकी मदद से वेद का ज्ञान नई पीढ़ी को भी मिलेगा. आने वाली पीढ़ी को अध्यात्मिक पुरातन संस्कृति के माध्यम से नया जीवन मिलेगा.

इस दौरान मौजूद करनाल के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि पानीपत में वेद विद्यालय व मंदिर का लोकार्पण लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व स्वामी रामदेव के कर कलमों से हुआ है. इस भव्य मंदिर में अद्वितीय प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. हम भाग्यशाली है कि यह लोकार्पण मेरे लोकसभा क्षेत्र में हुआ. उन्होंने स्वामी गोविंद गिरी जी का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया