Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा पर है आतंकियों की निगाह? अमित शाह ने बुलाई बड़ी बैठक, दे दिए ये निर्देश

Amarnath Yatra 2024: Are terrorists eyeing Amarnath Yatra? Amit Shah called a big meeting, gave these instructions
Amarnath Yatra 2024: Are terrorists eyeing Amarnath Yatra? Amit Shah called a big meeting, gave these instructions
इस खबर को शेयर करें

Amarnath Yatra 2024: कश्मीर में अमरनाथ जी की पवित्र गुफा है, जिसमें बाबा बर्फानी विराजमान होते हैं. यह यात्रा दो रूट्स (पहलगाम और बालटाल) से की जाती है.
अमरनाथ यात्रा से पहले जम्मू और कश्मीर में हुए आतंकी हमलों को लेकर केंद्र सरकार हरकत में है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ऐहतियाती तौर पर बड़ी बैठक बुलाई और अफसरों को जरूरी निर्देश दिए. उन्होंने इस दौरान साफ किया कि यात्रा का सुचारू संचालन ही नरेंद्र मोदी सरकार की प्राथमिकता है.

अमरनाथ यात्रा से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 16 जून, 2024 को इसकी तैयारियों की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बड़ी बैठक बुलाई. जम्मू-कश्मीर में हालिया आतंकी हमलों के मद्देनजर हुई मीटिंग में अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क रहने और दक्षिण कश्मीर के हिमालय में गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा के लिए कर्मचारियों की पर्याप्त तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की प्राथमिकता अमरनाथ यात्रा का सुचारू संचालन सुनिश्चित करना और श्रद्धालुओं को हिमालय के गुफा मंदिर की यात्रा के दौरान किसी भी कठिनाई का सामना करने से बचाना है.

गृह मंत्री के मुताबिक,
गृह मंत्री के मुताबिक, “मोदी सरकार की प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालु आसानी से दर्शन कर सकें और उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े.” पीएम नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी ने आगे बताया कि सरकार श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक और परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने और अमरनाथ तीर्थयात्रा के प्रबंधन में पर्यावरण-अनुकूल उपाय अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

मीटिंग में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और थल सेनाध्यक्ष (नामित) लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी रहे. अमरनाथ यात्रा 29 जून, 2024 से 19 अगस्त, 2024 तक चलेगी. यात्रा के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल, 2024 से शुरू हुआ था. यात्रा से जुड़ी हेलीकॉप्टर बुकिंग भी फिलहाल ओपन है.

अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए शारीरिक तौर पर फिट होना जरूरी है. श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन के दौरान हेल्थ सर्टिफिकेट भी जमा करना पड़ता है, जिसमें वे बताते हैं कि उन्हें कोई बड़ी और गंभीर बीमारी (जो उनकी यात्रा में बाधा डाले) नहीं है.