अमेरिका के एक्सपर्ट ने भी कर दी BJP की बंपर जीत की भविष्यवाणी, दे दी इतनी सीटें

इस खबर को शेयर करें

लोकसभा चुनाव अब अंतिम दौर में पहुंच चुका है. इस बीच देश-विदेश के जानेमाने चुनावी पंडित सीटों को लेकर अनुमान लगाने लगे हैं. एक दिन पहले ही देश के जानेमाने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भाजपा को मिलने वाली संभावित सीटों के बारे में अनुमान जताया था. अब इस बारे में एक अमेरिकी चुनावी पोल के जानकार का अनुमान सामने आ गया है. उन्होंने भाजपा को बीते 2019 से अधिक सीटें दी हैं. ऐसे में लगता है कि इस बार एनडीए का 400 पार का नारा काफी हद तक सही साबित हो जाएगा.

इस पॉलिटिकल साइंटिस्ट और चुनाव विशेषज्ञ का नाम इयॉन ब्रेमर है. उन्होंने समाचार चैनल एनडीटीवी प्रॉफिट से बातचीत में यह दावा किया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 305 (+/-10) सीटें मिलेंगी. यानी भाजपा को अधिकतम 315 और न्यूनमता 295 सीटें मिल सकती हैं.

इयॉन ब्रेमर यूरेशिया ग्रुप के संस्थापक हैं. यह एक रिस्क एंड रिसर्च कंसल्टेंसी कंपनी है. उन्होंने भारत के आम चुनाव के बारे में कहा कि वैश्विक नजरिये से देखें तो केवल भारत का आम चुनाव पूरी तरह स्टैबल दिख है… वरना हर चीज यहां तक कि इस साल नवंबर में अमेरिका में होने वाला चुनाव भी समस्याओं से भरा हुआ दिख रहा है.

दुनिया में व्यापक अस्थिरता
उन्होंने आगे कहा कि हमारे सामने व्यापक स्तर पर मैक्रो-लेवल की जियोपॉलिटिकल अनिश्चितता है और जिस तरह कंपनियां सोचती थीं, वैसा ग्लोबलाइजेशन का भविष्य नहीं दिखा रहा है. यहां तक कि राजनीति खुद ग्लोबल मार्केट प्लैस में घुस आई है. युद्ध, अमेरिका-चीन रिलेशन और अमेरिकी चुनाव… ये सभी बड़ी चीजें हैं.

उन्होंने कहा कि ये सभी चीजें ठीक तरीके से मैनेज नहीं हो रही हैं और इनका प्रभाव ज्यादा नकारात्मक है. सच्चाई यह है कि राजनीतिक रूप से एक चीज जो स्टैबल दिख रही है वो है भारत का चुनाव. नहीं तो हर एक चीज परेशानी वाली दिख रही है.

भारत के चुनाव के बारे में उनके अनुमान को लेकर पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा कि यूरेशिय रिसर्च ग्रुप का अनुमान है कि भाजपा 295 से 315 के बीच सीटें जीत सकती है.

अगर ऐसा होता है तो यह भाजपा की अब तक की सबसे बड़ी जीत होगी. 2014 के लोकसभाच चुनाव में भाजपा को 282 और 2019 में 303 सीटें मिली थीं.

प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी
इससे एक दिन पहले जानेमाने चुवानी रणनीतिकार और जन सुराज पार्टी के प्रमुख प्रशांत किशोर ने एडीटीवी को ही दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा शानदार प्रदर्शन करने जा रही है. वह बीते 2019 के चुनाव जितनी सीटें या उससे अधिक जीत सकती है. यानी उनका स्पष्ट कहना था कि इस बार भी भाजपा की सीटें 300 के पार रहने वाली है.