राजस्थान के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में आवेदन की तिथि 6 जून तक बढ़ाई, ऐसे करें आवेदन

Application date extended till June 6 in Mahatma Gandhi English Medium Schools of Rajasthan, apply like this
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश की तिथि बढ़ा दी है। अब एक आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 6 जून कर दी गई है। बता दें यह दूसरी बार है, जब मीडियम स्कूलों में एडमिशन डेट बढ़ाई गई है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 15 मई किया गया था। लेकिन, अब अभिभावक 6 जून की शाम तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। बता दें कि राजस्थान में 3737 अंग्रेजी मीडियम सरकारी स्कूल हैं, जहां लॉटरी के जरिए बच्चों का एडमिशन होगा।भजनलाल सरकार महात्मा गांधी स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम से वापस हिंदी मीडियम करने का प्रस्ताव पत्र भेज चुकी है। साथ ही शिक्षा मंत्री भी इन स्कूलों पर रिव्यू की बात भी कह चुके हैं। ऐसे में आशंका यह है कि नया सत्र शुरू होने से पहले सरकार इन स्कूलों के बारे में कोई बड़ा निर्णय ले सकती है। अभिभावकों में यह डर भी है कि आवेदन में 17 दिन बढाना कहीं स्कूले बंद करने का संकेत तो नहीं है। दूसरी चर्चा यह भी है कि सरकार ने इंग्लिश मीडियम को लेकर कहीं यू टर्न तो नहीं ले लिया है।

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में आवेदन की तिथि को दो बार बढ़ाना संशय पैदा कर रहा है। आवेदन के लिए पहले 3 दिन बढ़ाए गए। तब ऐसा माना जा रहा था कि सर्वर डाउन होने की वजह से जो अभिभावक आवेदन करने से वंचित रह गए। उन्हें एक मौका दिया गया है। लेकिन, अब दूसरी बार आवेदन के लिए अचानक 17 दिन बढ़ाए जाने से लोगों को संदेह पैदा हो गया है। अभिभावकों का मानना है कि शिक्षा विभाग चाहता तो 2 या 4 दिन का अवसर दे सकता था।

राजस्थान में अंग्रेजी मीडियम की सरकारी स्कूलें पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार के कार्यकाल में खोली गई थी। पहले 33 जिलों में एक-एक स्कूल खोले गए और फिर विधायकों की मांग पर हर साल हिंदी मीडियम स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम में कन्वर्ट किया जाने लगा। गहलोत राज में कुल 3737 हिंदी मीडियम स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम में कन्वर्ट किया गया था। लेकिन, अब राजस्थान में बीजेपी की सरकार है, जो इन स्कूलों को बंद करने का मन बना चुकी है।