रात को सोने से पहले इस चीज का तेल नाभि पर लगाने से मिलता है कमाल का फायदा, कुछ दिनों बाद हैरान रह जाएंगे आप

Applying the oil of this thing on the navel before sleeping at night gives amazing benefits, after a few days you will be surprised
Applying the oil of this thing on the navel before sleeping at night gives amazing benefits, after a few days you will be surprised
इस खबर को शेयर करें

Navel Oiling Benefits: हम अपनी सेहत को सुधारने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले अपनी नाभि पर कुछ प्रकार के तेल डालने से स्वास्थ्य लाभों का एक पूरा कॉम्बो मिल जाता है. हमने आज से पहले सिर की मालिश के फायदे सुने थे, लेकिन नाभि पर तेल लगाना भी एक आयुर्वेदिक ट्रिक है जिसे बहुत से लोग अपनाते हैं. कुछ तेल हैं जिनका उपयोग नेवल ऑयलिंग के लिए किया जाता है. कई लोग नारियल, घी और यहां तक कि अरंडी का तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद बताते हैं. नाभि हमारे शरीर का एक ऐसा पार्ट है जिसकी मालिश हम अक्सर उम्र बढ़ने के साथ करना भूल जाते हैं. कुछ अद्भुत त्वचा और स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए हमें हर रात में सोने से पहले अपनी नाभि की मालिश करनी चाहिए. यहां जानिए कि आपको अपनी नाभि की मालिश के लिए किन ऑयल्स का उपयोग करना चाहिए और नाभि पर तेल डालने के क्या फायदे हैं.

नाभि में तेल लगाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Applying Oil In The Navel
– अपनी नाभि पर 3-7 बूंद घी और नारियल का तेल लगाएं और नाभि के चारों ओर फैला दें. इससे आपको ड्राई आई से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी और आपकी आंखों की रोशनी में भी सुधार देखने को मिल सकता है.
– सोने से पहले अरंडी के तेल की 3-7 बूंद नाभि में डालें और इसे फैला दें. माना जाता है कि इससे आपकी स्किन से दाग-धब्बे दूर होने में मदद मिलती है.
– नाभि में 3-7 बूंद सरसों का तेल लगाएं और इसे फैला दें. माना जाता है कि इससे आपको घुटने के दर्द से निजात मिल सकती है.

– चेहरे और गालों पर होने वाले पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल की 3-4 बूंदों को नाभि में लगाएं.
– माना जाता है कि नाभि में रोजाना तेल लगाने से फटे हुए होंठ नर्म और गुलाबी हो जाते हैं.
– कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए आप पेपरमिंट ऑयल और जिंजर ऑयल को किसी अन्य तेल के साथ पतला करके नाभि में लगाया जा सकता है.
– माना ये भी जाता है कि रात को नाभि पर तेल लगाने से फूड पॉइजनिंग, दस्त, मतली जैसी बीमारियों से भी राहत मिलती है.