ये हैं हस्तमैथुन की लत के लक्षण, जानें क्या आप भी हैं इसके शिकार?

These are the symptoms of masturbation addiction, know if you are also a victim of it?
इस खबर को शेयर करें

Symptoms Of Masturbation Addiction: मास्टरबेशन, मानव कामुकता का एक प्राकृतिक और सामान्य पहलू, कभी-कभी चिंता का एक स्रोत बन सकता है जब यह एक स्वस्थ गतिविधि से बाध्यकारी व्यवहार में परिवर्तित हो जाता है। जबकि कभी-कभार मास्टरबेशन आम तौर पर हानिरहित होता है और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है, लेकिन अत्यधिक या बाध्यकारी मास्टरबेशन से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। जब मास्टरबेशन करने की इच्छा अनियंत्रित हो जाती है और दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करने लगती है, तो यह एक लत का संकेत हो सकता है। इस समस्या को पहचानने और इसका समाधान करने के लिए मास्टरबेशन की लत के लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है।

मास्टरबेशन की लत के लक्षण
1. बाध्यकारी व्यवहार
मास्टरबेशन की लत के प्रमुख लक्षणों में से एक मास्टरबेशन करने की इच्छा को नियंत्रित करने में असमर्थता है। समय, स्थान या स्थिति की परवाह किए बिना, व्यक्ति स्वयं को बार-बार, अक्सर दिन में कई बार, इस व्यवहार में संलग्न पा सकते हैं। यह बाध्यकारी व्यवहार सामान्य गतिविधियों, जैसे काम, स्कूल या सामाजिक संपर्क को बाधित कर सकता है।

2. मास्टरबेशन में व्यस्तता
मास्टरबेशन की लत से जूझ रहे लोगों को लग सकता है कि उनके विचार लगातार यौन कल्पनाओं और मास्टरबेशन करने की इच्छा से भरे रहते हैं। वे अन्य जिम्मेदारियों और रुचियों को नुकसान पहुंचाते हुए, योजना बनाने, कल्पना करने या मास्टरबेशन में संलग्न होने में काफी समय व्यतीत कर सकते हैं।

3. रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव
अत्यधिक मास्टरबेशन से पार्टनर, दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं। व्यक्ति प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के बजाय मास्टरबेशन को प्राथमिकता दे सकते हैं, जिससे उपेक्षा और नाराजगी की भावना पैदा हो सकती है। इसके अलावा अत्यधिक मास्टरबेशन के परिणामस्वरूप पार्टनर के साथ यौन रुचि या प्रदर्शन में कमी आ सकती है, जिससे रिश्ते की समस्याएं और बढ़ सकती हैं।

4. शारीरिक लक्षण
जबकि कभी-कभार मास्टरबेशन करने से शारीरिक नुकसान होने की संभावना नहीं है, अत्यधिक मास्टरबेशन से विभिन्न शारीरिक लक्षण पैदा हो सकते हैं। इनमें जननांग में जलन, खराश और यहां तक कि जोरदार या लंबे समय तक उत्तेजना से चोट भी शामिल हो सकती है। इसके अलावा मास्टरबेशन के दौरान हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के अत्यधिक रिलीज के कारण व्यक्तियों को थकान, सिरदर्द या मांसपेशियों में दर्द का अनुभव हो सकता है।

5. भावनात्मक संकट
मास्टरबेशन की लत मानसिक और भावनात्मक सेहत पर भी बुरा असर डाल सकती है। बाध्यकारी मास्टरबेशन से जूझ रहे व्यक्तियों में अपराधबोध, लज्जा या शर्मिंदगी की भावनाएँ आम हैं। वे कम आत्मसम्मान, डिप्रेशन या चिंता का अनुभव कर सकते हैं, खासकर अगर वे अपने व्यवहार को शर्मनाक या नैतिक रूप से गलत मानते हैं।

6. छोड़ने में कठिनाई
अपने व्यवहार के नकारात्मक परिणामों को पहचानने के बावजूद, मास्टरबेशन की लत वाले व्यक्तियों को अपनी मास्टरबेशन की आदतों को छोड़ने या कम करने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। रोकने के प्रयासों के परिणामस्वरूप चिड़चिड़ापन, बेचैनी या चिंता जैसे वापसी के लक्षण हो सकते हैं, जिससे एडिक्शन के सायकल को तोड़ना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।