निकल रहे हैं चार धाम की यात्रा पर तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान, बैग में लेकर जाएं ये चीजें

If you are going on Char Dham Yatra, then definitely keep these 7 things in mind, carry these things in your bag.
If you are going on Char Dham Yatra, then definitely keep these 7 things in mind, carry these things in your bag.
इस खबर को शेयर करें

Char Dham Yatra: अक्षय तृतीया के अवसर पर केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए गए जिसके साथ ही चार धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. हर साल लाखों की संख्या में भारत के कोने-कोने से लोग चार धाम की यात्रा पर निकलते हैं. उत्तराखंड के चार धामों में बदरीनाथ, केदारनाथ (Kedarnath), गंगोत्री और यमुनोत्री शामिल हैं. चार धाम के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है. अगर आप भी इस साल चार धाम की यात्रा पर निकलने की सोच रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों को जान लेना जरूरी है जिससे आपकी यात्रा सुलभ रहे और आप बिना कठिनाई भक्ति में डूबे रहें.

चार धाम की यात्रा पर ध्यान रखें ये बातें
मौसम के हिसाब से कपड़े – चार धाम की यात्रा पर निकलते हुए तो मौसम देखा ही जाता है, लेकिन यात्रा के दौरान कब मौसम बदल जाए इसकी कोई गारंटी नहीं होती. इसलिए अलग-अलग मौसम के हिसाब से पैकिंग (Packing) करें. थर्मल्स, स्वेटर, जैकेट्स और शॉल वगैरह लेकर जाएं. बारिश से निपटने के लिए रेन गियर, वॉटरप्रूफ बैग, पैंट्स और जैकेट्स वगैरह साथ रखें.

फर्स्ट एड किट – यात्रा के दौरान छोटी-मोटी चोटें लग सकती हैं. इसीलिए अपने साथ दवाईयां जरूर रखें. साथ ही, खांसी, जुकाम, गला दर्द, सिर दर्द और दांत दर्द वगैरह की दवाइयां अपने साथ लेकर जाएं.

पर्सनल हाइजीन का सामान – यात्रा के दौरान जरूरी नहीं कि आपको हर जगह दुकानें मिलें या आपकी जरूरत का सामान उन दुकानों में हो. इसीलिए पर्सनल हाइजीन का सामान अपने साथ रखें. टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबुन और सैनिटाइजर वगैरह जरूर पैक करें.

पैसे और जरूरी इल्केट्रोनिक्स- भारत डिजिटल जरूर हो गया है लेकिन हर जगह आपको नेटवर्क मिले या फिर एटीएम मिले यह जरूरी नहीं है. इसीलिए अपने साथ कैश हमेशा साथ रखें. कैश में बड़े नोट से ज्यादा छोटे नोट जैसे 10, 20 और 50 के नोट और कुछ खुल्ले रुपए आपके काम आएंगे. साथ ही, चार्जर और पावरबैंक को लेकर जाना ना भूलें.

आइडी और डॉक्यूमेंट्स – चार धाम की यात्रा पर आपसे जगह-जगह पर रजिस्ट्रेशन (Char Dham Registration) देखा जा सकता है. इसीलिए जरूरत के सभी डॉक्यूमेंट्स को साथ लेकर जाएं. अपने साथ वैलिड आइडी कार्ड लेकर जाएं जिसके बारे में गाइडलाइंस में लिखा हुआ हो. इसके अलावा, वैरिफिकेशन वाले डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी साथ रखें.

खाने-पीने की चीजें – यात्रा के दौरान आपको ऊर्जा और हाइड्रेशन की जरूरत होगी, इसी हिसाब से अपने साथ खानपान की चीजें लेकर जाएं. आप सूखे मेवे, एनर्जी बार, सूखे अंजीर, पानी और फल आदि अपने साथ रख सकते हैं.

टॉर्च रखें साथ – लंबी यात्राओं में सिर्फ फोन की टॉर्च पर निर्भर रहकर नहीं जाया जा सकता है. इसीलिए टॉर्च साथ लेकर जाना ना भूलें. अपने साथ मोमबत्ती भी जरूर रख लें.