अजमेर में सेना ने बम विस्फोटों को नष्ट किया: सेना और पुलिस ने एक किलोमीटर के इलाके को घेरा

Army defuses bomb blasts in Ajmer: Army and police cordon off one kilometer area
Army defuses bomb blasts in Ajmer: Army and police cordon off one kilometer area
इस खबर को शेयर करें

अजमेर। अजमेर में रविवार को दो बम सेना ने धमाके के साथ नष्ट किए। इस दौरान एक किलोमीटर दूर तक सेना के जवानों ने क्षेत्र के घेर कर रखा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस की भी मदद ली गई। लोगों की आवाजाही बंद रखी गई। दोनों बम नसीराबाद के गांव नयागांव में एक खेत के अंदर गड्डे में दबाकर नष्ट कर दिए गए।

दरअसल, नसीराबाद के पास गांव नयागांव में सेब के आकार के दो बम शनिवार को नजर आए। इसके बाद सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। सेना को सूचना की। मौके पर मौजूद पुलिस ने दोनों पुराने बमों की जांच कर ग्रामीणों को इनसे दूर रहने की हिदायत दी थी।

रविवार को करीब 2 बजे सेना की टीम व पुलिस मौके पर पहुंची। सेना के अधिकारी और पुलिस जाब्ता तैनात रहा। इस दौरान बस, टैम्पों व वाहनों चालकों सहित राहगीरों की आवाजाही भी पूरी तरह रोक दी गई। इसके बाद सेना के कुछ अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंची। बम को डिफ्यूज करने की कार्रवाई की। सुरक्षित डिफ्यूज करने के बाद राहत की सांस ली। इस सम्बंध में सेना के अधिकारियों ने कुछ भी नहीं बताया है।

सेना के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर बम को डिफ्यूज किया।
सेना के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर बम को डिफ्यूज किया।
सेना की टीम ने बम मिलने की जगह से करीब 100 मीटर दूर एक बड़ा गड्ढा बनाया। दोनों बमों को गड्डे में डाल दिया। इसके बाद दोनों बमों पर बारूद लगा दिया गया। बमों और बारूद को एक लंबे तार से जोड़ा गया। इसके बाद तार को बैटरी से जोड़ा गया। गड्डे को बंद कर मिट्टी के कट्टों से भर दिया। इसके बाद सेना की टीम ने बैटरी उपकरण से तार के माध्यम से ब्लास्ट कर बमों को नष्ट कर दिया। धमाके के साथ बम नष्ट हो गए।

इस कारवाई के दौरान मौके पर उपस्थित राजगढ़ पुलिस चौकी प्रभारी भोमसिंह और पुलिसकर्मियों ने ब्यावर मार्ग का दोनों तरफ का ट्रैफिक रोक दिया गया। ब्लास्ट के कुछ समय बाद सेना की टीम ने बम नष्ट होने की कारवाई की सफल होने की पुष्टि की। बम नष्ट की कारवाई पूरी होने के बाद उक्त स्थल पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ लग गई।

अजमेर जिले के नसीराबाद सदर थाना क्षेत्र के गांव नयागांव में शनिवार को एक खेत के पास से जमीन में दबे दो पुराने बम मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर सदर थाना पुलिस ने मौके पर पंहुचकर दोनों बमों को अपने कब्जे में लेकर सेना को सूचित कर दिया। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।