आतंकियों से सेना की मुठभेड़, हिमाचल के दो जवान शहीद, क्षेत्र में शोक की लहर

Army encounter with terrorists, two soldiers of Himachal martyred, wave of mourning in the area
Army encounter with terrorists, two soldiers of Himachal martyred, wave of mourning in the area
इस खबर को शेयर करें

कांगड़ा: जम्मू-कश्मीर के राजोरी जिले की कोटरंका सब डिवीजन के केसरी हिल इलाके में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में हिमाचल प्रदेश के दो जवानों प्रमोद नेगी (26) और अरविंद कुमार (33) समेत पांच जवान शहीद हो गए। एक मेजर गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। दरअसल आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर शुक्रवार सुबह करीब 7:15 और 7:30 के बीच जब सेना के जवान केसरी हिल इलाके में पहुंचे तो वहां से पहले से एक प्राकृतिक गुफा में छिपे आतंकियों से जवानों की मुठभेड़ शुरू हो गई। इसी दौरान आतंकियों ने वहीं पर बिछाई आईईडी में विस्फोट कर दिया गया।

इसकी चपेट में आने से दो जवान मौके पर ही शहीद हो गए। मेजर समेत चार अन्य घायल जवानों को सेना के हेलिकॉप्टर से उधमपुर स्थित सेना के कमांड अस्पताल शिफ्ट कर दिया गया, जहां तीन और जवान शहीद हो गए। गंभीर रूप से घायल मेजर का इलाज चल रहा है। घटना में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के शिलाई गांव के प्रमोद नेगी और कांगड़ा जिले के विकास खंड सुलह के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत मरूहं के गांव चट्टियाला के उज्जवल सिंह और निर्मला देवी के घर पैदा हुए अरविंद कुमार (33) शहीद हो गए।

प्रमोद पैराट्रूपर थे, जो 9 पैरा रेजिमेंट में 2017 में भर्ती हुए थे। वह अपने पीछे माता तारा देवी, पिता देवेंद्र नेगी, छोटा भाई नितेश नेगी और बड़ी बहन मनीषा को छोड़ गए हैं। वहीं, अरविंद भारतीय सेना की 9 पैरा रेजीमेंट में पिछले 12 वर्षों से तैनात थे और श्रीनगर के कुपवाड़ा में सेवाएं दे रहे थे। अरविंद अपने पीछे दो और चार साल की दो छोटी बेटियां, पत्नी बिंदु और बुजुर्ग माता-पिता को छोड़ गए हैं। आतंकी संगठन पीपुल्स अंगेस्ट फासिस्ट फ्रंट (पीएएफएफ) ने आतंकी घटना की जिम्मेदारी ली है।