बारिश होते ही घर से आने लगी है सीलन की अजीब सी बदबू, तो तुरंत करें ये 4 उपाय

As soon as it rains, a strange smell of dampness starts coming from the house, so try these 4 remedies immediately
As soon as it rains, a strange smell of dampness starts coming from the house, so try these 4 remedies immediately
इस खबर को शेयर करें

बारिश के मौसम में घर से सीलन की अजीब बदबू आना बहुत ही आम बात है. यह समस्या अक्सर पूराने और दिनभर पूरी तरह से पैक रहने वाले घरों में ज्यादा होती है. ऐसे में यदि मानसून में आप भी घर में सीलन की बदबू से परेशान हो जाते हैं तो यहां बताए गए उपाय आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकते हैं.

सीलन की बदबू को दूर करने के उपाय-

1- नमी की गंध का मुख्य कारण है. पूरी तरह से घर का पैक होना. ऐसे में खिड़कियां खोलकर कमरे को हवादार बनाएं. रसोई में भी खाना पकाते समय एग्जॉस्ट पंखा चलाएं. ताजी हवा लाने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए खिड़कियां खोल दें, खासकर नहाने के बाद या जब आप खाना बना रहे हों. इससे नमी कम होगी और हवा में जमा गंध बाहर निकल जाएगी.

2- बेकिंग सोडा में स्मैल एब्जॉर्ब करने का नेचुरल गुण होता है. ऐसे में घर से सीलन की बदबू आने पर उसे पानी में घोलकर स्प्रे करें. आप बेकिंग सोडा को छोटे कपड़ों की थैलियों में भरकर अलमारियों और कोनों में भी रख सकते हैं, जो हवा से दुर्गंध को सोख लेंगी.

3- सफेद सिरका एक नेचुरल कीटाणुनाशक और दुर्गंध दूर करने वाला घोल है. ऐसे में घर से सीलन की बदबू आने पर स्प्रे बोतल में आधा पानी और आधा सिरका मिलाएं और जगह-जगह पर छिड़कें. सिरका फफूंदी को मारने में भी मदद करता है, जो अक्सर दुर्गंध का कारण होता है.

4- कुछ पौधे न केवल आपके घर को सजाते हैं, बल्कि हवा को शुद्ध भी करते हैं और प्राकृतिक खुशबू देते हैं. ऐसे में स्नेक प्लांट, मनी प्लांट और अरेका पाम जैसे पौधे वायु को साफ करने और घर में ताजगी लाने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं.