राजस्थान में नौतपा शुरू होते ही चरम पर गर्मी, पारा 49 पार, 13 लोगों की मौत

As soon as Nautapa starts in Rajasthan, heat reaches its peak, mercury crosses 49, 13 people die
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan Weather today: नौतपा शुरू होते ही प्रदेश में गर्मी के तेवर और तेज हो चले हैं। शुक्रवार को फलौदी का तापमान 49 के पार रहा। भीषण गर्मी की चपेट में आने से अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की चेतावनी दी है।

राजस्थान में भीषण गर्मी के चलते अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में शुक्रवार को फलौदी 49 डिग्री पार करके सबसे गर्म रहा। बीकानेर, कोटा, गंगानगर, जैसलमेर, बाड़मेर का तापमान 45 पार कर गया। मौसम विभाग ने अभी 2 डिग्री तापमान और बढ़ने की चेतावनी दी है।

नौ तपा शुरू होने के साथ ही गर्मी के तेवरों में और इजाफा हो गया है। अब तक प्रदेश में गर्मी के कारण 13 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। कई जिलों में तापमान सामान्य से 2 डिग्री ऊपर दर्ज किया जा रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में फलौदी सबसे गर्म रहा, यहां तापमान 49 डिग्री पहुंच गया।

वहीं जोधपुर में 47 .6, गंगानगर 46.6, बीकानेर 45.8, बाड़मेर 48.2, जैसलमेर 48.3 तापमान दर्ज किया गया। अगले 72 घंटों में अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। इस अवधि में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर और कोटा संभाग में पारा 2 डिग्री तक बढ़ सकता।

मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद राजस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं को इमरजेंसी मोड पर डाल दिया गया है। अस्पतालों में लू की चपेट में आए मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रदेश में बिजली की खपत भी पीक पर पहुंच गई है। दिन के साथ-साथ रात का तापमान बढ़ने की वजह से ओवरलोडिंग के चलते जीएसएस फेल हो रहे हैं।