पूरे देश में सबसे गर्म बाड़मेर, पारा 45 डिग्री पार, भट्टी की तरह धधक रहा है प्रदेश

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan Weather Update Today: प्रदेश में भीषण गर्मी से हाल बेहाल हैं। गर्म हवाओं के थपेड़े और चिलचिलाती धूप ने लोगों को घरों में बंद कर रखा है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में अधिकतम तापमान 41 से 45 डिग्री के बीच रहा।

मई की शुरुआत होते ही गर्म लू के थपेड़े पूरे राजस्थान को अपनी चपेट में ले चुके हैं। बीते 24 घंटों में बाड़मेर पूरे देश का सबसे गर्म इलाका दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री पहुंच चुका है। वहीं प्रदेश के शेष इलाकों में भी पारा 41 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री के बीच ही बना हुआ है।

आम दिनों में राजधानी जयपुर की जाम रहने वाली सड़कों पर बीते कुछ दिनों से ट्रैफिक का दबाव बिल्कुल नहीं है। इसकी वजह ट्रैफिक मैनेजमेंट नहीं बल्कि यहां पड़ रही भीषण गर्मी है, जिसने लोगों को घर से बाहर निकलने से रोक रखा है। यही हालात राजस्थान के अन्य इलाकों में हैं। प्रदेश के अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 41 से 45 डिग्री के बीच पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 8 से 10 मई तक जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर में हीट वेव चल सकती है।

बुधवार सुबह 7 बजे ही राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री को पार कर गया। झुंझुनू, चूरू, बीकानेर, जोधपुर, दौसा, करौली और जैसलमेर में आज हीट वेव बने रहने की चेतावनी जारी की गई है। बीते 24 घंटों में राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 दिनों में इसमें 2 से 3 डिग्री तक का इजाफा हो सकता है। इसके बाद तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है।

प्रदेश में अधिकतम तापमान :

बाड़मेर 45.2, जैसलमेर 44.5, फलौदी 44, चूरू 43.4, जयपुर 44.1, बीकानेर, 43.6, गंगानगर 44.2, धौलपुर 43.8, करौली 43.3, डूंगरपुर 43.7 डिग्री सेल्सियस रहा है।