बेड पर जाने से पहले छोड़ दें मोबाइल से जुड़ी 5 खराब आदतें, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Before going to bed, leave these 5 bad mobile habits, otherwise you will regret it
Before going to bed, leave these 5 bad mobile habits, otherwise you will regret it
इस खबर को शेयर करें

Smartphone Tips: पहले के समय में एक परिवार में एक ही फोन होता था और घर के सभी सदस्या उसी का इस्तेमाल करते थे. लेकिन, समय के साथ-साथ चलन बदला और आज के समय में लगभग हर व्यक्ति स्मार्टफोन का यूज करता है. आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. लेकिन, सोने से पहले फोन इस्तेमाल करने की आदत आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है. आज हम आपको 5 ऐसी आदतों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको सोने से पहले नहीं करना चाहिए.

सोशल मीडिया चलाना
कई लोग सोने से पहले सोशल मीडिया को घंटों तक स्क्रॉल करते रहते हैं. ऐसा करने से दिमाग को आराम नहीं मिलता और नींद आने में देरी होती है. खबरें, फोटो और अपडेट्स दिमाग को एक्टिव रखते हैं और नींद में बाधा डालते हैं. इससे आप तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं और नींद की भी खराब हो सकती है. हो सकता है कि आपको काफी देर से नींद आए और सुबह आपकी नींद पूरी न हो.

ऑफिस के ईमेल का जवाब देना
सोने से पहले दफ्तर के ईमेल चेक करना और उनका जवाब देना तनाव बढ़ा सकता है और आराम करने में मुश्किल पैदा कर सकता है. इससे आपका काम का समय भी बढ़ सकता है और आप रात को सुकून से सो भी न पाएं.

किसी से बहस करना
रात को किसी से फोन पर बहस करना या किसी गंभीर विषय पर बातचीत करना तनाव बढ़ाता है और नींद में दिक्कत होती है. इससे आपको टेंशन भी हो सकती है. इससे नींद आने में देरी हो सकती है और नींद गड़बड़ा भी सकती है.

वीडियो या शो देखना
बिस्तर पर लेटकर वीडियो या शो देखना नींद में बाधा डाल सकता है. स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी नींद को कंट्रोल करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के बनने को कम करती है. साथ ही, दिलचस्प कंटेंट दिमाग को एक्टिव रखता है और नींद नहीं आने देता.

मोबाइल गेम खेलना
सोने से पहले मोबाइल में गेम खेलना दिमाग और आंखों को थका सकता है. गेम खेलने में दिमाग को काफी कसरत करनी पड़ती है और उत्साह बना रहता है. इससे नींद में रूकावट आ सकती है. नींद आने में देरी हो सकती है. इसलिए रात को सोने से पहले मोबाइल में गेम खेलने से बचना चाहिए.