चुनाव से पहले ED ने दिया ममता बनर्जी को बड़ा झटका, टीएमसी से 10.29 करोड़ रुपये जब्त

Before the elections, ED gave a big blow to Mamata Banerjee, seized Rs 10.29 crore from TMC.
इस खबर को शेयर करें

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को तगड़ा झटका लगा है. केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मेसर्स अलकेमिस्ट ग्रुप के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में टीएमसी के बैंक खाते से 10.29 करोड़ रुपए जब्त किए हैं. मेसर्स अलकेमिस्ट ग्रुप पर 1800 करोड़ रुपए के गबन का आरोप है.

कंपनी पर आरोप है कि उसने 2014 के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी समेत कई दिग्गज नेताओं द्वारा इस्तेमाल हेलीकॉप्टर की पेमेंट की थी. इस कंपनी के मालिक पूर्व राज्यसभा सदस्य कंवर दीप सिंह हैं.

कंपनी पर आरोप है कि ग्रुप ने दो अलग-अलग नाम से रियल एस्टेट की कंपनी में हजारों लोगों को प्लाट, फ्लैट और घर देने का वादा कर उनसे करोड़ों रुपए इक्कठा किए और पैसे को अपनी अन्य कंपनियों में इन्वेस्ट कर दिया. मामला सामने आने के बाद सीबीआई ने कोलकाता और लखनऊ ब्रांच में एफआईआर दर्ज की थी.

टीएमसी के कई नेताओं ने हेलीकॉप्टर से भरी थी उड़ान
जांच में सामने आया कि 2014 के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी के अलावा तृणमूल कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं जिनमें मुकुल रॉय, मुनमुन सेन, नुसरत जहां व अन्य शामिल हैं, इन्होंने चुनाव प्रचार के लिए जो हवाई सेवाओं का इस्तेमाल किया था उसका पेमेंट अलकेमिस्ट कंपनी के खातों से किया गया था.

मामला पैसों की हेराफेरी का था ऐसे में ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की और अब तृणमूल कांग्रेस पार्टी के 10.29 करोड़ रुपए जब्त कर लिया है. बताया जा रहा है कि आने वाले समय में ईडी इन तमाम नेताओं को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुला सकती है.

‘लोगों के पैसों का हुआ गलत इस्तेमाल’
ईडी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी ने 2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान तृणमूल कांग्रेस पार्टी की ओर से ली गई विमानन सेवाओं के लिए हेलीकॉप्टर कंपनियों को भुगतान करने के लिए इस पैसे का इस्तेमाल किया था.

एजेंसी ने कहा कि जांच में पाया गया है कि जनता को धोखा देकर इकट्ठा किए गए पैसे का एक हिस्सा अलकेमिस्ट ग्रुप ने टीएमसी की ओर से इस्तेमाल किए गए विमानों और हेलीकॉप्टरों के किराए के भुगतान के रूप में इस्तेमाल किया गया है.