लोकसभा चुनाव से पहले धामी सरकार ने उत्तराखंड को दिया बड़ा तोहफा, इनको मिलेगा बड़ा फायदा

Before the Lok Sabha elections, Dhami government gave a big gift to Uttarakhand, they will get big benefits.
Before the Lok Sabha elections, Dhami government gave a big gift to Uttarakhand, they will get big benefits.
इस खबर को शेयर करें

Uttarakhand News: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड राज्य कर्मचारियों को पुष्कर सिंह धामी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में राजकीय कर्मचारियों एवं पेंशन धारकों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया हैं. गुरुवार को मुख्यमंत्री ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनधारकों के हित में उनका महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 फीसदी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. बढ़ी हुई किस्त राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ ही सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं , शहरी निकायों आदि कर्मचारियों के लिए देय होगा.

केंद्र सरकार के बाद गुरुवार को उत्तराखंड राज्य सरकार ने भी कर्मचारियों के लिए 1 जनवरी से 4 फीसद महंगाई भत्ते (डीए) की किस्त भुगतान का आदेश जारी किया है. इस 4 फीसदी वृद्धि को 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा. इससे पहले राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष अरुण पांडेय के नेतृत्व में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर के डीए बढ़ाने की मांग की थी. वहीं, सचिवालय संघ के अध्यक्ष सुनील लखेड़ा व महासचिव राकेश जोशी ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर डीए में वृद्धि की मांग की थी. 4 फीसदी वृद्धि वेतन में होने से कर्मचारियों में खुशी का माहौल है.

4 फीसदी वृद्धि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में
कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि 1 जनवरी, 2024 से लागू माना जाएगा. बढ़े हुए भत्ते की किस्त राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ ही सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी निकायों के नियमित व पूर्णकालिक कर्मियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों आदि को देय होगी. जनवरी व फरवरी का बढ़ा हुआ डीए भी अवशेष के रूप में मिलेगा. जबकि मार्च से वेतन के साथ मिलेगा. राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष अरुण पांडेय के नेतृत्व में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर डीए बढ़ाने की मांग की थी.