मॉनसून आने से पहले कर लें ऐसी 5 तैयारियां, डेंगू समेत कई बीमारियों का घट जाएगा खतरा

Before the monsoon arrives, do these 5 preparations, the risk of many diseases including dengue will decrease
Before the monsoon arrives, do these 5 preparations, the risk of many diseases including dengue will decrease
इस खबर को शेयर करें

Preparation Before Monsoon: बरसात का मौसम जब दस्तक देता है, तो उसके साथ-साथ कुछ सेहत से जुड़ी परेशानियां भी अपने साथ लाता है. मॉनसून में इंफेक्शन, वॉटर बॉर्न डिजीज और मौसमी बुखार का खतरा बढ़ जाता है. भले ही आ रिमझिम बरसती बूंदों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हों, लेकिन बीमारियों से बचने के लिए कुछ तैयारियां पहले ही कर लेनी चाहिए. आज हम आपको ऐसे 5 काम बताने जा रहे हैं जो सावन आने से पहले कर लें, ताकि आपको और आपके परिवार को डिजीज के रिस्क से बचा सकें

1. सफाई पर ध्यान दें

मॉनसून में वातावरण में नमी बढ़ जाती है, जो बैक्टीरिया और वायरस के पनपने के लिए अनुकूल होती है. इसलिए घर की साफ-सफाई पर खास ध्यान देना जरूरी है. किचन और बाथरूम को नियमित रूप से साफ करें. कूलर में मच्छर न पनपे, इसके लिए मिट्टी का तेल पहले ही खरीद लें. जब बरसात आ जाए तब खाने-पीने की चीजों को ढक कर रखें और किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए फल और सब्जियों को अच्छी तरह धोएं.

2. साफ पानी

मॉनसून के दौरान पीने के पानी की शुद्धता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। पानी को उबाल कर या फिर वॉटर प्यूरीफायर का उपयोग करके ही पिएं बाहर का पानी पीने से बचें और हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल रखें. बरसात से पहले वॉटर फिल्टर, मटके, वॉटर प्यूरीफायर, पानी की टंकी वगैरह को अच्छी तरह साफ कर लें.

3. डाइट सही रखें

मॉनसून से पहले अपने खाने पीने की आदतों में थोड़ा बदलाव लाएं, ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सके और आपको संक्रमण का खतरा कम हो जाए. इसके अलावा ताजे और हल्के भोजन का सेवन करें जो विटामिन सी, विटामिन डी से भरपूर हों. बाजार में मिलने वाले खुले खाद्य पदार्थों से परहेज करें. गर्म और ताजे पकाए हुए खाने को तरजीह दें और हद से ज्यादा ऑयली या मसालेदार भोजन से बचें.

4. मच्छरों से बचाव

मॉनसून या इससे पहले का मौसम मच्छरों के प्रजनन के लिए सबसे अनुकूल होता है. इससे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. मच्छरों से बचने के लिए अपने घर और उसके आसपास पानी जमा न होने दें. मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाले स्प्रे और क्रीम का उपयोग करें. पूरी आस्तीन के कपड़े जमा कर लें. साथ ही खिड़कियों और दरवाजों पर मच्छर को रोकने के लिए जाली लगाएं.

5. तालाब और फाउंटेन की सफाई कराएं

तालाब और फाउंटेन में अक्सर डेंगू और मलेरिया के मच्छर पनपने लगते हैं, ऐसे में इनकी सफाई करानी जरूरी है. आप चाहें तो इमनें ऐसे मछलियों को रख सकते हैं जो मच्छरों का लार्वा खा लेते हैं और हमें बीमारियों से बचाते हैं.