भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, महिला शिक्षक भर्ती में अब से 50 % आरक्षण

Bhajan Lal government's big announcement, 50% reservation in women teacher recruitment from now on
Bhajan Lal government's big announcement, 50% reservation in women teacher recruitment from now on
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का बड़ा फैसला लिया है. तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को अब तक 30 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है. इस फैसले को लागू करने के लिए राज्य सरकार को राजस्थान पंचायती राज अधिनियम में संशोधन करना होगा. सीएम भजनलाल शर्मा ने इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है.

राजस्थान के शिक्षा विभाग में थर्ड ग्रेड टीचर के 29,272 पोस्ट खाली हैं. इसकी लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है. जल्द ही अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचरों की भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. इसके तहत प्राइमरी और अपर प्राइमरी टीचर के खाली पोस्ट को भरा जाएगा.

सीएम भजनलाल शर्मा ने इसके साथ ही महिलाओं के सशक्तीकरण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए अपनी पार्टी के संकल्प-पत्र में किए गए एक और महत्वपूर्ण वादे को पूरा कर दिया है. इस फैसले के लागू होने के बाद राज्य में महिलाओं को रोजगार के ज्यादा मौके मिलेंगे. वो आत्मनिर्भर बनकर सशक्त बन सकेंगी.

सीएम बनते ही भजनलाल ने चुनावी घोषणाओं को पूरा करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया था. सरकार बनने के एक महीने बाद ही उन्होंने विधानसभा में 4 बड़े ऐलान किए थे. इसमें किसानों की सम्मान निधि बढ़ाने, नीतिगत दस्तावेज, जरूरतमंद व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा देने जैसे ऐलान शामिल थे.