RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान, बैंक खाते में इतने रुपए रखना अनिवार्य, नहीं तो खाता…

इस खबर को शेयर करें

RBI News: बचत करने का सबसे अच्छा तरीका अपना पैसा बैंक में डालना है। आजकल देश में आधे से ज्यादा लोगों के पास बैंक खाता है। लेकिन अगर आपके पास एक बैंक खाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उसमें हर महीने एक निश्चित राशि रखें।

आपके बैंक खाते में एक निश्चित रकम होना जरूरी है। यदि आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है, तो बैंक आपसे शुल्क ले सकता है। कुछ लोगों को इस नियम के बारे में पता नहीं होता और उन्हें शुल्क चुकाना पड़ता है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नियमित बचत खातों में न्यूनतम राशि का नियम है, लेकिन बुनियादी बचत चेक जमा खातों में नहीं।

अगर किसी बड़े शहर या छोटे शहर की शाखा में आपके खाते का बैलेंस 1500 रुपये से कम है, तो आपको हर महीने 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क के रूप में देना होगा। और अगर आपका बैलेंस 3000 रुपये के 75 प्रतिशत से कम है, जो कि 2250 रुपये है, तो आपको 10 रुपये के अतिरिक्त शुल्क के साथ 15 रुपये का जुर्माना भी देना होगा। एसबीआई बैंक की विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की शाखाएं हैं। इसकी शाखाएँ बड़े शहरों, छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इस पर निर्भर करते हुए कि आपका खाता किस प्रकार की शाखा में है, आपको अपने खाते में एक न्यूनतम राशि रखनी होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपका खाता किसी बड़े शहर की शाखा में है, तो आपको अपने खाते में कम से कम 3000 रुपये रखने होंगे। अगर आपका खाता छोटे शहर की शाखा में है तो आपको कम से कम 2000 रुपये रखने होंगे और अगर आपका खाता ग्रामीण शाखा में है तो आपको कम से कम 1000 रुपये रखने होंगे।

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए कुछ नियम बनाए हैं। अगर आपके पास एचडीएफसी बैंक में नियमित बचत खाता है, तो आपको हर महीने अपने खाते में कम से कम 10,000 रुपये रखने होंगे। यदि आप अर्ध-शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको अपने खाते में कम से कम 5,000 रुपये रखने होंगे। अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो आपको अपने खाते में कम से कम 2,500 रुपये या 5,000 रुपये रखने होंगे. यदि आप किसी शहर में रहते हैं, तो आपके खाते में 10,000 रुपये से कम होने पर 150 रुपये प्रति माह जुर्माना देना होगा, यदि आपके खाते में 5,000 रुपये से 7,500 रुपये के बीच है तो 300 रुपये जुर्माना और यदि आपके पास 600 रुपये प्रति माह है। 2,500 रुपये से 5,000 रुपये के बीच है।